मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ऐसी मोहब्बत ! चांद पर जमीन खरीदकर दिया तोहफा

लैला-मजनू, शीरी-फरहाद और सोहिनी महिवाल के नामों की तरह ही इस प्रेमी-प्रेमिका के जोड़े को भी याद किया जायेगा. क्योंकि इनकी मोहब्बत भी अब एक इतिहास बन गई है जो अपने आप में एक नायाब मिसाल है. इस प्रेमी ने अपनी वैलेंटाइन को दुनिया का बेशकीमती तोहफा दिया है.

Valentine's Day Special
वैलेंटाइन डे स्पेशल

By

Published : Feb 14, 2021, 11:41 AM IST

Updated : Feb 14, 2021, 11:48 AM IST

इंदौर।14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे को देश दुनिया में प्यार के दिन के रुप में मनाया जा रहा है. इस दिन प्रेमी अपने प्यार का इजहार कुछ अलग ही अंदाज में करता है और अपनी प्रेमिका के लिए कुछ खास तोहफा देना चाहता है. जो कभी किसी ने अपनी प्रेमिका या मंगेतर को नहीं दिया हो. ऐसा ही कुछ इंदौर के एक प्रेमी ने सोचा और इस वैलेंटाइन डे को खास बनाने के लिए चांद पर प्रेमिका के लिए जमीन खरीद ली.

वेलैंटाइन डे पर महबूबा को दिया बेशकीमती तोहफा

चांद पर खरीद डाली जमीन

इंदौर के पलाश नाईक ने अपनी प्रेमिका के लिए चांद पर जमीन खरीदी है और इस वैलेंटाइन डे पर वे अपनी प्रेमिका को इसे गिफ्ट के तौर पर दे रहे हैं. साथ ही पलाश ने एक सितारे का नाम भी अपनी प्रेमिका के नाम पर रखवाया. हालांकि चांद पर जमीन खरीदना और बेचने के लिए किसी प्रकार का एक माध्यम तो नहीं है. लेकिन इसके लिए पलाश ने सुशांत सिंह राजपूत की तरह ही पूरी प्रक्रिया की और अब उन्हें चांद पर खुद की 1 एकड़ जमीन का मालिक होने का सर्टिफिकेट मिला है. भारत में इससे पहले कुछ लोगों के पास इस तरह से चांद की जमीन के मालिक बनने का अनुभव है. जिसमें सुशांत सिंह राजपूत और शाहरुख खान भी शामिल है.

चांद पर खरीदी प्रेमिका के लिए जमीन

वैलेंटाइन डे 2021 : जवां दिलों की धड़कन बढ़ाने वाला दिन

प्रेमिका के नाम पर रखा स्टार का नाम

पलाश फिलहाल दुबई में है और वहां पर फ्री लॉन्चिंग में काम कर रहे हैं. वहीं उनकी मंगेतर हैदराबाद में रहती हैं. अपनी प्रेमिका के लिए कुछ अलग करने का जुनून पलाश को इस हद तक ले आया कि उन्होंने चांद पर जमीन खरीद ली. इसी के साथ ही उन्होंने एक स्टार का नाम भी अपनी मंगेतर आशना मनधन के नाम रखा. यह जमीन पलाश ने इंटरनेशनल लूनर लैंड्स के माध्यम से खरीदी है. पलाश को मिले सर्टिफिकेट में उनकी प्रॉपर्टी की पूरी लोकेशन बताई गई है. लूनर लैंड के रिकॉर्ड में भी पलाश ने अपनी मंगेतर आशना मनधन का नाम दिया है, हालांकि पलाश का कहना है कि जिस तरह से विज्ञान प्रगति कर रहा है उस तरह से कभी न कभी इंसान चांद पर जरूर पहुंचेगा और चांद पर मानव जीवन के होने की जो संभावनाएं सामने आ रही है. उससे उन्हें उम्मीद है कि वे एक दिन चांद पर मौजूद अपनी जमीन तक जरूर पहुंचेंगे.

स्टार नाम प्रमाण पत्र

अभिनेता सुशांत सिंह ने भी खरीदी थी चांद पर जमीन

इंटरनेशनल ओनर लैंड से अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत भी 2018 में चांद पर जमीन खरीद चुके हैं. उनकी यह जमीन चांद पर सी ऑफ मसकोवि में है. सुशांत ने भी चांद पर यह जमीन इंटरनेशनल लूनर लैंड रजिस्ट्री से खरीदी थी. साथ ही फिल्म अभिनेता शाहरुख खान को भी इसी इंटरनेशनल लूनर लैंड रजिस्ट्री से मून पर जमीन का मालिकाना हक मिला है. यह जमीन शाहरुख खान को गिफ्ट में मिली थी.

वैलेंटाइन डे

क्या आप जानते हैं वैलेनटाइंस डे की कहानी ?

वेलैंटाइन डे पर प्यार का इजहार

चांद पर फिलहाल नहीं माना जाता किसी का भी मालिकाना हक

कई इंटरनेशनल संगठनों का ऐसा मानना है कि चांद पर मौजूद जमीन को कानूनी तौर पर किसी का भी मालिकाना हक नहीं माना जा सकता क्योंकि यह पृथ्वी से बाहर की दुनिया है और पूरी मानव जाति की धरोहर इसे माना गया है. इसलिए इस पर किसी एक देश का कब्जा नहीं हो सकता है. साल 1967 ईस्वी में एक कानून बनाया गया था. जिसके तहत चांद पर जमीन खरीदना और बेचना गैरकानूनी माना गया था. इस पर भारत समेत कुल 104 देशों ने सहमति भी जताई थी. चांद पर जमीन को लेकर कई प्रकार की वेबसाइट अपने-अपने दावे पेश करती है, लेकिन फिलहाल जमीन के मालिकाना हक को लेकर किसी भी प्रकार से कोई दावा अभी तक नहीं किया जा सकता है. वेबसाइट के माध्यम से भी एक सर्टिफिकेट दिया जाता है. जिससे कि इंसान सिर्फ चांद पर अपनी जमीन होने का मालिकाना हक जता सकता है.

प्यार का दिन
Last Updated : Feb 14, 2021, 11:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details