मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

LLB और LLM की परीक्षाएं ऑनलाइन हुई शुरु

बार काउंसिल ऑफ इंडिया बीसीआई के निर्देश पर आज विधि महाविद्यालय के कई विषयों की परीक्षा ऑनलाइन तौर पर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई.

By

Published : Feb 26, 2021, 5:49 PM IST

Student
छात्र

इंदौर।बार काउंसिल ऑफ इंडिया बीसीआई के निर्देश पर आज विधि महाविद्यालय के कई विषयों की परीक्षा ऑनलाइन तौर पर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई. जिसमें कई महाविद्यालयों के करीब 2000 से अधिक छात्र शामिल हुए. यह परीक्षा बीसीआई के निर्देश पर विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन मोड पर आयोजित कराई जा रही है.

एलएलबी और एलएलएम की परीक्षाएं की गई आयोजित

विश्वविद्यालय द्वारा एलएलबी और एलएनएम की परीक्षाएं आयोजित की गई है. यह परीक्षाएं बीसीआई के निर्देश पर आयोजित की जा रही है, इसके तहत छात्रों को सुबह 9 बजे ऑनलाइन माध्यम से प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए गए. उत्तर पुस्तिका ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से जमा कराने की सुविधाएं प्रदान की गई है. जिन छात्रों द्वारा ऑनलाइन उत्तर पुस्तिकाओं को जमा नहीं कराया जा रहा है. उनके लिए विश्वविद्यालय के मूल्यांकन केंद्र पर उत्तर पुस्तिका जमा कराने की व्यवस्था की गई है.

दूसरी बार आयोजित हो रही है ऑनलाइन परीक्षा

विश्वविद्यालय द्वारा दूसरी बार ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है. इससे पूर्व बीसीसीआई के निर्देश पर विधि विभाग के विभिन्न विषयों की परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से आयोजित कराई गई थी. ऑनलाइन परीक्षा सफल होने के बाद यह परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है. यह दूसरा मौका है जब विश्वविद्यालय द्वारा विधि विभाग की परीक्षाओं का ऑनलाइन आयोजन किया गया है जोकि ओपन बुक परीक्षा के आधार पर आयोजित की जा रही है.

वहीं छात्रों का कहना ऑनलाइन की अपेक्षा ऑफलाइन परीक्षा है सहीपरीक्षा देने वाले छात्रों का कहना है कि महामारी के चलते ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराई गई है. हालांकि ऑनलाइन परीक्षा की अपेक्षा ऑफलाइन परीक्षा छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. ऑफलाइन परीक्षा के जरिए छात्रों को पढ़ाई करने में और उसे याद रखने में काफी हद तक की सुविधाएं होती है. लेकिन महामारी के चलते विषय के निर्देश पर यह परीक्षा आयोजित कराई जा रही है. आने वाले दिनों में अगर हालात सामान्य होते हैं तो आगे होने वाली परीक्षाओं को ऑफलाइन आयोजित कराया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details