मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खजराना गणेश मंदिर के नाम एक और रिकॉर्ड, एक दिन में आठ लाख से अधिक लोगों ने किए दर्शन

By

Published : Jan 8, 2020, 1:12 PM IST

इंदौर जिले के खजराना गणेश मंदिर ने अपना नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में दर्ज किया है. एक ही दिन 8 लाख से अधिक लोग गणेश मंदिर दर्शन करने पहुंचे थे. जिसके कारण यह रिकॉर्ड बना है.

khajrana-ganesh-temple-created-world-record-
खजराना गणेश मंदिर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंदौर। जिले के खजराना गणेश मंदिर ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. जिसके बाद अपना नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में दर्ज किया है. यह रिकॉर्ड 1 जनवरी के दिन 8 लाख से अधिक लोगों के दर्शन करने के बाद दर्ज हुआ है. खजराना गणेश में पहली बार इस प्रकार का रिकॉर्ड बनाया गया है.

खजराना गणेश मंदिर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड


लंदन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज
इस रिकॉर्ड के लिए खजराना गणेश मंदिर में खास तैयारियां की गई थीं, यहां आने वाले लोगों की संख्या को गिनने के लिए मशीनें लगाई गई थी, साथ ही पूरी भीड़ की रिकॉर्डिंग भी देर रात से की जा रही थी. खजराना गणेश पर हर साल बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने पहुंचते हैं, लेकिन नए साल का स्वागत करने के लिए एक ओर जहां पार्टियां चल रही थी, तो वहीं कई लोग मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे थे. इस दौरान दर्शन के लिए खास व्यवस्थाएं भी मंदिर में की गई थी. वहीं लंदन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की टीम को भी पहले से सूचना दी गई थी.


मंदिर की मान्यता
बता दें कि खजराना गणेश की प्रतिमा स्वयं ही प्रकट हुई थी और इस मंदिर का महत्व अहिल्यादेवी के समय से माना जाता है. किसी भी शुभ काम की शुरुआत में लोग इस मंदिर तक पहुंचते हैं. कई बार इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और कई बड़े फिल्मी सितारे भी खजराना गणेश के दर्शन करने आ चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details