मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जीतू पटवारी ने किया DAVV  में ऊर्जा एवं पर्यावरण अध्ययन शाला का शुभारंभ

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी देवी अहिल्या विश्वविद्यालय पहुंचे जहां उन्होंने विश्वविद्यालय में नवनिर्मित ऊर्जा एवं पर्यावरण अध्ययन शाला का शुभारंभ किया.

By

Published : Sep 21, 2019, 8:39 PM IST

ऊर्जा एवं पर्यावरण अध्ययन शाला

इंदौर।मंत्री जीतू पटवारी ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के तक्षशिला परिसर में बने नवनिर्मित ऊर्जा एवं पर्यावरण अध्ययन शाला का लोकार्पण किया. इस दौरान जीतू पटवारी ने सौर उर्जा से चलने वाली साइकल को भी चलाकर देखा.

ऊर्जा एवं पर्यावरण अध्ययन शाला का शुभारंभ

अध्ययन शाला के शुभारंभ के मौके पर छात्रों के शोध और आविष्कारों को भी प्रदर्शित किया गया, जिनमें मुख्य रूप से सौर ऊर्जा से चलने वाले उपकरण थे. छात्रों ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक साईकल का भी निर्माण किया है, जिसे मंत्री जीतू पटवारी ने चला कर भी देखा.

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति रेणु जैन ने बताया कि यहां कई तरह के शोध और प्रशिक्षण कार्य किए जाएंगे जिसका छात्रों को फायदा होगा. उन्होंने कहा वर्तमान में सौर ऊर्जा एक ऐसी शक्ति है जो कभी खत्म नहीं होगी, इसके उपयोग से हम कई तरह के खर्चों में कमी कर सकते हैं साथ ही इस प्राकृतिक ऊर्जा के उपयोग से हम पर्यावरण को भी सुरक्षित कर सकते हैं. कार्यक्रम में मंत्री जीतू पटवारी के साथ कुलपति रेणु जैन सहित विश्वविद्यालय के कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details