मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उपचुनाव से पहले सांवेर विधानसभा को मिली बड़ी सौगात, मंत्री तुलसी सिलावट की साख लगी है दांव पर

By

Published : Jul 5, 2020, 7:04 PM IST

Updated : Jul 5, 2020, 7:26 PM IST

मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर घोषणाओं का सिलसिला शुरू हो गया है. उपचुनाव को लेकर अभी तक की सबसे बड़ी घोषणा सांवेर विधानसभा को लेकर की गई है, जिसमें 2358 करोड़ की सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई है. सांवेर विधानसभा में आने वाले समय में उपचुनाव होना है और यहां से जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

sanver
सांवरे विधानसभा क्षेत्र

इंदौर।मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर लगातार घोषणाएं की जा रही हैं. इसी क्रम में इंदौर की सांवेर विधानसभा सीट को लेकर एक बड़ी घोषणा की गई है. सांवेर विधानसभा क्षेत्र में अब नर्मदा का पानी पेयजल और सिंचाई के लिए पहुंचाया जाएगा. इसके लिए प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी, जिसके बाद इस योजना को मंजूरी दे दी गई है. लगभग 2358 करोड़ की माइक्रो सिंचाई परियोजना मंजूर की गई है. इस योजना की मंजूरी से सांवेर क्षेत्र के किसानों को लाभ तो होगा ही साथ ही इंदौर, खरगोन और उज्जैन की भूमि भी सिंचित होगी.

उपचुनाव से पहले सांवरे विधानसभा क्षेत्र के लिए मिली बड़ी सौगात

इंदौर, खरगोन और उज्जैन की भूमि होगी सिंचित

इस परियोजना से इंदौर जिले के 182 ग्रामों की 65 हजार हेक्टेयर भूमि को सिंचित किया जा सकेगा. साथ ही खरगोन जिले के 80 गांव की 13 हजार हेक्टेयर और उज्जैन जिले के 10 गांव की 2 हजार हेक्टेयर भूमि भी सिंचित हो सकेगी. इस योजना से किसानों को सीधा फायदा पहुंचेगा और फसलों को भी इसका लाभ होगा. इसके लिए ओमकारेश्वर जलाशय से जल लाकर गांव में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए दबाव युक्त पाइब नहर प्रणाली बनाई जाएगी.

सांवेर विधानसभा की ग्राम पंचायतों में दिया जाएगा पीने का पानी

इस योजना के साथ ही सांवेर विधानसभा की ग्राम पंचायतों में पीने के पानी को घर-घर पहुंचाने का रास्ता भी साफ हो गया है. इस योजना के साथ ही सांवेर की अलग-अलग ग्राम पंचायतों में लोगों को पीने के पानी की उपलब्धता भी नर्मदा से कराई जाएगी. इससे पहले इंदौर के समीप होने के बावजूद सांवेर में अभी तक नर्मदा का जल नहीं पहुंचा था.

मंत्री तुलसी सिलावट ने किया इशारा, सरकारी खजाने में नहीं है कमी

इस परियोजना में इतनी बड़ी राशि खर्च होने पर सरकारी खजाने में पैसा ना होने की बात को तुलसी सिलावट ने नकार दिया है. तुलसी सिलावट के मुताबिक प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार कई योजनाओं के लिए प्रयास कर रहे हैं. ऐसे में सरकारी खजाने को खाली नहीं कहा जा सकता.

तैयारी पूरी, जल्द होगा शुभारंभ

मंत्री सिलावट के मुताबिक इस परियोजना पर खर्च होने वाले पूरे कोष की व्यवस्था कर ली गई है और जल्द ही प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई दिग्गज मंत्री इस योजना के काम का शुभारंभ करेंगे. सांवेर विधानसभा से प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट मैदान में हैं, जो कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के खास माने जाते हैं और प्रदेश में सबकी निगाहें इसी सीट पर टिकी हुई है. क्योंकि, उनके खिलाफ कांग्रेस पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू को मैदान में उतार सकती है. ऐसे में माना जा रहा है कि सांवेर की सियासी जंग रोचक होने वाली है.

Last Updated : Jul 5, 2020, 7:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details