मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में चल रहा है घायल तेंदुए का इलाज, आंखों की चली गई है रोशनी

लॉकडाउन के दौरान शहर के वन्य क्षेत्र में घायल हुए तेंदुए को इलाज के लिए कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय लाया गया था. इससे पहले लंबे समय तक इलाज किया गया, तेंदुए का सिटी स्कैन भोपाल में कराया गया, जिसमें सिर पर छर्रे लगे होने की पुष्टि की गई.

By

Published : Oct 14, 2020, 10:29 PM IST

injured leapord sent to bhopal
घायल तेन्दुए को इलाज के लिए भेजा भोपाल

इंदौर। लॉकडाउन के दौरान शहर के वन्य क्षेत्र में घायल हुए तेंदुए को इलाज के लिए कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय लाया गया था, जहां तेंदुए की हालत काफी खराब बताई जा रही है. लंबे समय तक उसका इलाज किया गया, आगामी इलाज के लिए तेंदुए का सिटी स्कैन भोपाल में कराया गया, जिसमें सिर पर छर्रे लगे होने की पुष्टि की गई.

घायल तेन्दुए को इलाज के लिए भेजा भोपाल


पढ़े:जख्मी तेंदुए के सिर में धंसे हैं 46 छर्रे, कैसे होगा इलाज, असमंजस में भोपाल के डॉक्टर

घायल तेंदुए के सिर पर बड़ी संख्या में छर्रे लगे हैं, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी चली गई है. बीते दिनों बेंगलुरु से वाइल्ड लाइफ एसओएस की टीम कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय पहुंची थी, जिन्होंने घायल तेंदुए की जांच की. जांच के दौरान ये पता लगाने की कोशिश की गई कि, आखिर कैसे तेंदुए के आंखों की रोशन वापस लौटाई जा सकती है.

पढ़े:पन्नाः नीम के पेड़ पर चढ़ा तेंदुआ, रेस्क्यू ऑपरेशन के पहले हुई मौत

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉक्टर उत्तम यादव के अनुसार वर्तमान में तेंदुए की हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा है. तेंदुआ के आंखों की रोशनी लौटने की उम्मीद भी अब नजर नहीं आ रही है. ऐसे में घायल तेंदुए को आगामी इलाज के लिए वन विभाग की टीम के सुपुर्द किया गया है. आगे के इलाज के लिए उसे भोपाल भेज दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details