मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर जल्द बनेगा आईटी हब, प्राइड ऑफ एमपी समारोह में 75 आइटी कंपनियां सम्मानित

आपदा को अवसर में बदलने का मंत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया था. इसी तर्ज पर इंदौर ने कोरोना काल के बाद अब खुद को IT hub बनाने की दिशा में कार्य करना शुरू कर दिया है. यहां TCS और इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनियों में करीब तीस हजार युवा काम कर रहे हैं. यहां के सांसद ने भी कहा है कि वह इंदौर को आईटी और स्टार्टअप हब बनाएंगे. इंदौर में IT Park बनाने की तैयारी की जा रही है.

By

Published : Nov 12, 2022, 6:49 AM IST

Updated : Nov 12, 2022, 7:05 AM IST

Indore will soon become IT hub
प्राइड ऑफ एमपी समारोह में 75 आइटी कंपनियां सम्मानित

इंदौर। मध्य प्रदेश शिक्षा के बाद IT हब के तौर पर उभर रहा है. यहां TCS, Infosys, एक्सेंचर जैसी कई बड़ी कंपनियां आ चुकी है. इसके साथ ही देश-दुनिया की कई बड़ी कंपनियां इंदौर में आ चुकी है. प्रदेश की स्थानीय कंपनियां भी अब अपना व्यवसाय देश-दुनिया के कई शहरों और देशों में पहुंचा रही है और सेवा दे रही है.

इंदौर जल्द बनेगा आईटी हब

यह समय भारत का है-राजीव चंद्रशेखरः प्रदेश की इन्हीं आईटी कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में शुक्रवार को प्राइड ऑफ इंडिया अवाॅर्ड समारोह हुआ. समारोह में प्रदेश की टाप 25 और बेहतर कार्य करने वाली 50 आईटी कंपनियों (75 IT companies honored) को केंद्रीय मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया. pride of mp award ceremony का आयोजन इन्वेस्ट इंदौर, वर्की और सांसद संकल्प सेवा द्वारा आयोजित किया गया. समारोह के मुख्य अतिथि भारत सरकार के उद्यमिता और आईटी के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर थे. उन्होंने आईटी कंपनियों को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार देश के सबसे स्वच्छ शहर में आना हुआ. स्वच्छता के मामले में इंदौर ने देश के सामने एक बड़ा उदाहरण पेश किया है. यह समय भारत का है, कोरोना महामारी के बाद कई क्षेत्रों को काफी गति मिली है. खासकर तकनीकी की मांग बढ़ी है. तकनीक के साथ बने रहना और इसे आगे बढ़ाना दुनियाभर के लिए महत्वपूर्ण हो गया है. अब समय सेमीकंडक्ट, एआई, ब्लॉक चेन और अन्य तकनीक का है. 2014 के पहले तक हम 92 फीसदी मोबाइल बाहर के देशों से मंगाते थे, लेकिन अब यह समय है कि 97 फीसदी मोबाइल का उत्पादन कर रहे हैं. इसमें से आईफोन और सैमसंग जैसे मोबाइल भी बनाकर बाहर के देशों को भेज रहे हैं.

युवा श्रमिकों को प्रशिक्षित कर उपलब्ध कराएंगे रोजगारः मंत्री यशोधरा राजे

इंदौर को आईटी और स्टार्टअप हब बनाएंगेः सांसद शंकर लालवानी ने कहा IT क्षेत्र को जगह देने के लिए शिवराज सरकार काफी कार्य कर रही है. इसी के तहत इंदौर में जिस जगह राजकुमार मिल हुआ करती थी, अब वहां आईटी पार्क बनाने की योजना पर कार्य हो रहा है. एयरपोर्ट से इंदौर के किसी भी क्षेत्र में कुछ मिनट में पहुंचा जा सकता है. जबकि बेंगलुरु जैसे शहरों में यह बड़ी चुनौतियां है. अकेले इंदौर की IT companies में 30 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल रहा है. करीब 2400 करोड़ रुपये का व्यवसाय हो रहा है.

Last Updated : Nov 12, 2022, 7:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details