मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 3, 2023, 9:43 AM IST

Updated : Apr 3, 2023, 10:56 AM IST

ETV Bharat / state

Indore Temple Accident: बेलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में चला बुलडोजर, अवैध निर्माण ढहाया, अब बंद की जाएगी बावड़ी

Indore Temple Accident: इंंदौर के बेलेश्वर मंदिर परिसर में सोमवार को जिला प्रशासन का बुलडोजर चला. 4 थानों की पुलिस की मौजूदगी में यहां अवैध निर्माण गिराया गया. इसके बाद अब जल्द ही बावड़ी को भी बंद किया जाएगा.

Indore Temple Accident
बेलेश्वर महादेव मंदिर पर प्रशासन का बुलडोजर

बेलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में चला बुलडोजर,

इंदौर।रामनवमी के दिन इंदौर के जूनी इंदौर थाना क्षेत्र के बेलेश्वर महादेव मंदिर में बावड़ी की स्लैब ढह जाने के कारण 36 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंदिर से अवैध निर्माण को हटाने के आदेश दिए थे. इस पर कार्रवाई करते हुए अब जिला प्रशासन ने मंदिर में किया गया अवैध निर्माण तोड़ दिया है. इसके अलावा प्रशासन ने कुछ ऐसी जगहों को चिन्हित किया है, जहां कुएं और बावड़ियों पर लोगों ने अवैध कब्जा या अतिक्रमण कर रखा है. इसी के तहत सोमवार को प्रशासन का डंडा बेलेश्वर महादेव मंदिर के अवैध निर्माण पर भी चला.

अवैध निर्माण तोड़ने की कार्रवाई में 4 थानों का पुलिस बल मौजूद:बेलेश्वर महादेवहादसे के 4 दिन बीत जाने के बाद सोमवार को नगर निगम ने मंदिर परिसर में बने अवैध निर्माण को जमींदोज किया. इस दौरान आला अधिकारी और पुलिस बल मौजूद रहे. अवैध निर्माण हटाने की कार्रवाई के दौरान अप्रिय स्थिति से बचने के लिए जूनी इंदौर, भंवरकुंआ और रावजी बाजार समेत 4 थानों का पुलिस बल तैनात किया गया था. नगर निगम ने इस कार्रवाई को 5 पोकलेन मशीनों की मदद से अंजाम दिया.

इन खबरों पर भी एक नजर:

कार्रवाई में बाधा डालने वालों पर लाठीचार्ज:बेलेश्वर महादेव मंदिर पर अवैध अतिक्रमण तोड़ने के लिए रविवार रात 12 बजे ही नोटिस चिपका दिया गया था. सोमवार सुबह लोग भगवान के दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंचे तो उन्हें बाहर ही रोक दिया गया. इतना ही नहीं, कार्रवाई में बाधा डालने वालों पर लाठीचार्ज भी किया गया. सुबह 6 बजे मंदिर के अवैध निर्माण पर प्रशासन का बुलडोजर चला. जिसमें पहले तो मंदिर की निर्माणाधीन दीवारें तोड़ी गईं और फिर बाद में बावड़ी वाले मंदिर से मूर्तियां हटाई गईं.

क्या है इंदौर बेलेश्वर मंदिर बावड़ी केस:30 मार्च 2023 को रामनवमी के दिन इंदौर के जूनी थाना क्षेत्र में लोग स्थानीय बेलेश्वर महादेव के दर्शन के लिए पहुंचे थे. इसी दौरान यहां बनी बावड़ी की छत धंस जाने से करीब 55 लोग उसमें गिर गए थे. इस हादसे में 18 लोगों को रेस्क्यू कर बचा लिया गया था जबकि 36 की मौत हो गई थी. हादसे के बाद पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर सीएम शिवराज और छोटे-बड़े नेताओं ने दुख जताया था. हादसे में घायल हुए लोगों और मृतकों के परिजनों को सहायता राशि की भी घोषणा की गई थी.

Last Updated : Apr 3, 2023, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details