मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 22, 2023, 8:11 PM IST

Updated : Sep 22, 2023, 8:26 PM IST

ETV Bharat / state

इंदौर में धर्म परिवर्तन का अनोखा मामला, अब किन्नर ने लगाया धर्म परिवर्तन के लिए दवाब डालने का आरोप, जानें क्या है पूरा विवाद

Indore News: इंदौर के दो थानों में किन्नर से जुड़े दो मामले सामने आए हैं. पूरा विवाद नकली और असली किन्नर की बहस पर आकर टिक गया है. इधर पीड़ित ने पुलिस में शिकायत करते हुए, धर्म परिवर्तन का आरोप भी लगाया है. आइए जानते हैं, क्या है पूरा मामला...

Indore Unique Case
इंदौर में किन्नर धर्म परिवर्तन का मामला

इंदौर में किन्नर के धर्म परिवर्तन का अनोखा मामला

इंदौर।शहर के दो थाना इलाके में असली किन्नर और नकली किन्नर में विवाद की घटनाक्रम सामने आ रहा है. इस पूरे मामले में एक किन्नर ने तो दूसरों किन्नर पर धर्म परिवर्तन जैसे गंभीर आरोप भी लगाए हैं. पुलिस को भी पूरे मामले की शिकायत की है, तो वहीं अब देखना होगा कि पुलिस इस पूरे मामले में आगे किस तरह से कार्रवाई करती है.

क्या है पूरा मामला: अपने आप में इस तरह का पहला मामला इंदौर के परदेसी पुरा थाना इलाके का है. ट्रांसजेंडर किन्नर का कहना है - वह जान से मारने की भी धमकी दे रहे हैं. यदि तुम नंदलाल पुर में आकर हमारे साथ नहीं रहोगी, तो तुम्हें जान से खत्म कर देंगे. इस दौरान पीड़ित ट्रांसजेंडर किन्नर ने तो यह भी आरोप लगाए कि जितने भी किन्नर नंदालपुरा में रहते हैं, वह मुस्लिम धर्म को अपनाते हैं. मैं हिंदू धर्म को अपनाती हूं. पूजा पाठ करती हूं तो वह इस बात को लेकर हमेशा विरोध करते हैं.

उनका कहना है-"तुम हिंदू धर्म का पालन करते हुए हमसे अलग नहीं रह सकती हो. यदि तुमने आने वाले दिनों में मूर्ति पूजा या किसी तरह का पूजा पाठ का काम किया तो घर आकर तुम्हें जान से मार देंगे."

फिलहाल इस पूरे मामले की शिकायत ट्रांसजेंडर किन्नर ने डीसीपी को भी की है. इस मामले में शिकायती आवेदन भी दिया है. अभी तक पुलिस ने इस पूरे मामले में किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की है. वहीं आए दिन नंदलाल पुर के अलग-अलग किन्नर लगातार प्रताड़ित कर रहे हैं. मुस्मिल किन्नरों पर तो हिंदू ट्रांसजेंडर किन्नर का तो यह भी कहना है - "मुस्लिम किन्नर नंदलापुरा में ले जाकर उसे नमाज ओर मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए दबाव बना रहे है."

ये भी पढ़ें...

किन्नरों ने दूसरे थाना इलाके में एक ट्रांसजेंडर को धमकाया:जहां परदेसी पुरा थाना क्षेत्र में रहने वाला किन्नर इन किन्नरों की धमकी से परेशान होकर पूरे मामले की शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचा. वहीं इन्हीं किन्नरों ने तुकोगंज थाना इलाके में भी इसी तरह से घटना को अंजाम दिया. पंचम में रहने वाले दीप नाम के लड़के के घर पर पायल, झूमर, नेहा और उसके साथियों ने हमला कर दिया.

पीड़ित ने बताया-आरोपी दो कारों से उसके घर पहुंचे. पुलिस के मुताबिक दीप के माता-पिता के साथ किन्नर ने उन्हें मारपीट की. आरोप लगाया कि वह उनके इलाके में नेक मांग कर लेकर आता है. इन्होंने युवक पर नकली किन्नर होने के आरोप भी लगाए. फिलहाल पूरे ही मामले में पीड़ित के परिजनों ने थाने पहुंचकर पूरे मामले में प्रकरण दर्ज करवाया है.

वहीं घटना को अंजाम देने वाले किन्नर के सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस को सौंपा है. पीड़ित परिवार ने तो यह भी बताया कि उनके लड़के दीप में लड़की जैसे गुण हैं, जिसके चलते उसका इलाज भी दिल्ली में चल रहा है. इस दौरान दीप को भी धर्म परिवर्तन कर अपने साथ नंदलालपुरा में रखने के लिए यह लोग दबाव बना रहे हैं. वही तुकोगंज पुलिस ने तो पीड़ित परिवार की शिकायत पर प्रकरण दर्ज कर लिया है. पूरे मामले में जांच पड़ताल की जा रही है.

Last Updated : Sep 22, 2023, 8:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details