मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जानिए इंदौर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए क्या है यातायात पुलिस का नया प्लान?

By

Published : Jan 11, 2022, 7:52 PM IST

MP के इंदौर में ट्रैफिक की समस्या बहुत पुरानी है, इसके लिए कई बार अलग-अलग तरह के प्लान बनाए गए है. इस बार इंदौर यातायात पुलिस ने इससे निपटने के लिए कुछ बदलाव किए हैं. अब इंदौर ट्रैफिक पुलिस चालानी कार्रवाई को कम करते हुए, लापरवाह वाहन चालकों पर कानूनी कार्रवाई की तैयारी है.

After challan action in Indore, now case registered
इंदौर में चालानी कार्रवाई के बाद अब प्रकरण दर्ज होगा

इंदौर। यातायात को सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा कई तरह के जतन किए जा रहे हैं, इंदौर ट्रैफिक पुलिस ने अब चालानी कार्रवाई को कम करते हुए हैं लापरवाह वाहन चालकों पर कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर ली है. इसके लिए कई तरह की योजनाएं बनाई गई हैं. फिलहाल इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद पुलिस सभी विभागों में बेहतर तरीके से काम करने में जुटी हुई है. अब उसके परिणाम आने वाले समय में देखे जाएंगे. लेकिन फिलहाल जो सिस्टम एटॉप्ट किए जा रहे हैं उसके तहत अगर कोई भी शख्स यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा. इसके लिए इंस्पेक्टर्स जगह जगह तैनात होंगे. निगरानी के लिए स्पीड गन मशीन्स भी इंस्टॉल होंगे.

चौरहे पर तैनात की जाएगी टीम

इंदौर में ट्रैफिक की स्थिति को सुधारने के लिए यातायात पुलिस के द्वारा एक नई पहल की शुरुआत की गई है. इंदौर के विभिन्न चौराहों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा और जो भी वाहन चालक रेड सिग्नल को तोड़ेगा उसके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाएगी. इसको लेकर एक टीम चौरहे पर तैनात की जाएगी जो भी वाहन चालक रेड सिग्नल तोड़गा, तैनात जवानों के द्वारा पकड़ लिया जाएगा और उसके बाद उसके खिलाफ चालानी करवाई के साथ ही लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाने का प्रकरण भी दर्ज किया जाएगा.

सीमित दायरे में होगी चालानी कार्रवाई

ट्रैफिक पुलिस द्वारा काफी बारीकी से यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए योजना बनाई गई है. ट्रैफिक डीसीपी महेश चंद जैन के द्वारा इंदौर शहर में जो चलानी कार्रवाई की जाती थी उसे बंद कर दिया गया है. तकरीबन डेढ़ सौ से अधिक चालान की जो रसीद कटी थीं, उन्हें भी महेशचंद जैन ने जप्त कर लिया है. वहीं चालानी कार्रवाई को लेकर अधिकारियों को भी निश्चित कर लिया है, उन्हीं अधिकारियों के माध्यम से चालानी कार्रवाई शहर में की जाएगी.

ऑटो के लिए यूनिक नम्बर जारी

ट्रैफिक के हालात को सुधारने के लिए जिस तरह से ऑटो चालकों पर चालानी कार्रवाई की जाती थी, अब ऑटो चालकों की समस्याओं को कम करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एक यूनिक नंबर जारी कर दिया है. उस यूनिक नंबर में ऑटो चालक की संपूर्ण जानकारी रहेगी, साथ ही उनके कागजात पूरे है कि नहीं इसकी भी जानकारी रहेगी. उस यूनिक नंबर के जरिए ऑटो चालक के बारे में जानकारी निकालने के साथ ही उसके पास किस तरह के दस्तावेज मौजूद है इसके बारे में भी जानकारी निकाली जा सकती है.

यह भी पढ़ें - दीमक हैं दिग्विजय सिंह! मीडिया की वजह से जिंदा है कांग्रेस, 12 जनवरी को 5.26 लाख बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार: गृह मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details