मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली पर शहर को रोशन करने नगर निगम की मुहिम, स्ट्रीट लाइट से जगमाएगा इंदौर

दीपावली के त्योहार को देखते हुए इंदौर नगर निगम ने उस दिन शहर भर की शत-प्रतिशत स्ट्रीट लाइटों को रोशन करने का फैसला लिया है.

By

Published : Nov 7, 2020, 3:46 PM IST

Indore Municipal Corporation
इंदौर नगर निगम

इंदौर। शहर में नगर निगम ने दीपावली पर्व के मद्देनजर शहर को जगमगाता करने के लिए एक नई मुहिम की शुरुआत की है, जिसके तहत शहर को शत-प्रतिशत स्ट्रीट लाइट से रोशन किया जाएगा. इसके लिए विद्युत विभाग के वाहनों को सभी संसाधनों के साथ तैयार कर मुहिम में जोड़ा गया है.

स्ट्रीट लाइट से जगमाएगा इंदौर

इंदौर नगर निगम और स्मार्ट सिटी लगातार विकास कार्य के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं लेकिन LED, लाइट चोरी और स्ट्रीट लाइट को लेकर नगर निगम और स्मार्ट सिटी के तमाम दावे बेनतीजा साबित हो रहे हैं. इसे लेकर अपर निगमायुक्त ने विद्युत विभाग को निर्देशित किया है कि आने वाले पर्व पर शहर की शत-प्रतिशत स्ट्रीट लाइट चालू कर दी जाए. इसके साथ ही स्ट्रीट लाइट को लेकर आने वाली सभी शिकायतों का जल्द निराकरण भी किया जाए.

  • एक लाख से ज्यादा लगी हैं स्ट्रीट लाइट, रोजाना मिलती हैं 250 शिकायतें

इंदौर नगर निगम सीमा में शहर में करीब एक लाख 15 हजार लाइट सड़कों पर लगी हुई हैं, जिनमें से रोजाना 250 लाइट के बंद होने की शिकायत मिल रही है. अगर इन शिकायतों का समय से निराकरण नहीं किया जाता है तो इसकी संख्या लगातार बढ़ती जाएगी और उसका निराकरण करना नगर निगम के लिए चुनौतीपूर्ण होगा. यही कारण है कि नगर निगम द्वारा बनाया गया एप 'इंदौर 311' पर आने वाली स्ट्रीट लाइट की शिकायतों को 24 घंटे में हल करने के निर्देश अधिकारियों के द्वारा दिए गए हैं. इसके लिए नगर निगम अधिकारियों ने विद्युत विभाग में कई फेरबदल भी किए हैं. विद्युत विभाग में सालों से जमे अधिकारियों के तबादले एक जोन से दूसरे जोन में किए गए हैं.

ये भी पढ़ें-इंदौर: रूठी पत्नी नहीं लौटी ससुराल तो पति ने करवाचौथ के दिन खाया जहर

  • नौ हाइड्रोलिक गाड़ी और 24 रिक्शा वाहनों से हल होगी शिकायतें

नगर निगम ने स्ट्रीट लाइट की शिकायत को 24 घंटे में हल करने के लिए नौ 'हाइड्रोलिक' गाड़ियों का निर्माण किया है. साथ ही छोटी गलियों और बस्तियों में लगी स्ट्रीट लाइट को चालू रखने के लिए 24 रिक्शा वाहनों की मदद भी ली जाएगी. इन रिक्शा वाहनों और हाइड्रोलिक वाहनों को खास संसाधनों से तैयार किया गया है, इन वाहनों पर कर्मचारियों की तैनाती भी सुनिश्चित की गई है. महापौर हेल्पलाइन और कॉल सेंटर के जरिए मिलने वाली शिकायतों का तुरंत निराकरण करने के लिए इन गाड़ियों को फील्ड में रखा गया है.

दीपावली के मद्देनजर किए जाने वाले काम को पूरी तरह से चुस्त और दुरुस्त बनाए रखने के लिए नगर निगम की खास योजना भी है. दिवाली पर मेंटेनेंस की जाने वाली स्ट्रीट लाइट को लंबे समय तक चालू रखा जाए, इसके लिए अधिकारी योजना पर काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details