मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अग्नि परीक्षा! पांचवी और आठवी के बच्चों का परीक्षा केंद्र 20 किलोमीटर दूर, अभिवावक परेशान

By

Published : Mar 11, 2023, 10:05 AM IST

Updated : Mar 11, 2023, 11:30 AM IST

मध्य प्रदेश में 25 मार्च से पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं शुरु होने जा रही हैं. राज्य शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्र काफी दूर बना दिए हैं. अब पालकों के सामने समस्या यह है कि बच्चों को इतनी दूर कैसे छोड़ने और लेने जाएं. इंदौर जिले के जलोदिया ज्ञान के स्कूल में परीक्षा के लिए 20 किलोमीटर दूर गौतमपुरा शासकीय बालक विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. यहां आने-जाने के लिए कोई सुविधा नहीं है, अब भीषण गर्मी में बच्चों को पैदल परीक्षा देने जाना पड़ेगा. यदि पालक बच्चों को छोड़ने जाएं तो उनके सामने रोजाना की मजदूरी के लाले पड़ जाएंगे.

Parents troubled by education department rules
पांचवी और आठवी के बच्चों का परीक्षा केंद्र 20 किलोमीटर दूर

पांचवी और आठवी के बच्चों का परीक्षा केंद्र 20 किलोमीटर दूर

इंदौर।शिक्षा विभाग के तुगलकी फरमान के चलते इंदौर जिले के देपालपुर तहसील के जलोदिया ज्ञान के स्कूल के पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए 20 किलोमीटर की यात्रा करना पड़ेगी (MP Board 5th 8th Exam). स्थिति यह है कि कई गांवों से सेंटर तक पहुंचने के लिए परिवहन की व्यवस्था नहीं है. बच्चों को परीक्षा दिलाने के लिए अभिभावकों को अपने साधन से ले जाना पड़ेगा. जिस अभिभावक के पास दो पहिया वाहन या सायकल की व्यवस्था नहीं है उनके बच्चे को पैदल ही पहुंचना मजबूरी है, पांचवीं और आठवीं की परीक्षा 25 मार्च सुबह 9:00 बजे से 11:20 बजे तक होगी.

विभाग की मनमानी से पालक परेशान:जानकारी के अनुसार, जलोदिया ज्ञान के स्कूल में गढ़ी बिल्लोदा, ओसरा, खेड़ा आदि गांवों के 50 से अधिक बच्चे पढ़ने आते हैं. इस स्कूल के पांचवी और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की मुख्य परीक्षा का केंद्र गौतमपुरा शासकीय बालक विद्यालय को बनाया है. परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र वितरित हुए तब पालकों को जानकारी हुई कि बच्चों को परीक्षा देने 20 किलोमीटर दूर जाना पड़ेगा. पालकों का कहना है कि पहले ''जलोदिया ज्ञान में ही परीक्षा केंद्र बनता था, जहां आसपास गांव के बच्चे भी परीक्षा देने आते थे. पूर्व में हर 3 किलोमीटर पर परीक्षा केंद्र बनता था, इस बार विभाग की मनमानी से हमें परेशान होना पड़ेगा''.

पेट भरने के लिए मजदूरी करने जाएं या बच्चे को परीक्षा दिलाएं:पालक दिनेश चौहान ने बताया ''गांव में न बस आती है न ही आने-जाने की दूसरी व्यवस्था है. जिससे बच्चे 20 किलोमीटर दूर परीक्षा देने जाएं, यह समय फसल कटाई का है. ग्रामीण क्षेत्र में किसान और मजदूर खेत पर चले जाते हैं, बच्चों को परीक्षा दिलाने के लिए गौतमपुरा ले जाना और परीक्षा के बाद वापस लाना पूरे दिन की मजदूरी खोटी हो जाएगी. शिक्षा विभाग को परीक्षा केंद्र जलोदिया ज्ञान कर देना चाहिए''.

शिक्षा विभाग को पालकों की मजबूरी समझना चाहिए:पालक मुकेश पटेल ने बताया ''मेरा दूध वाहन है. रोजाना सुबह 5 बजे उठ कर दूध पहुंचाने 80 किलोमीटर दूर इंदौर जाता हूं. इंदौर से 8 बजे आकर बच्चे को परीक्षा दिलाने ले जाना मेरे लिए संभव नहीं है. परिवार में और कोई ऐसा नही है जो परीक्षा दिलाने बच्चों को लेकर जाए. शिक्षा विभाग को सोचना चाहिए कि किसानी, मजदूरी करने वाले लोग छोटे छोटे बच्चो को इतनी दूर कैसे ले जाएंगे''.

बच्चे परीक्षा नहीं दे पाए तो शिक्षा विभाग जिम्मेदार होगा:पालक रामेश्वर आंजना का कहना है ''शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्र जलोदिया ज्ञान नहीं किया तो हम हमारे बच्चों को परीक्षा देने नहीं पहुचाएंगे. बच्चे परीक्षा नहीं दे पाए तो इसकी जवाबदारी शिक्षा विभाग की रहेगी''. उन्होंने विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने की चेतावनी भी दी है.

Also Read: परीक्षा से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ें

एक संकुल में 4 केंद्र का ही ऑप्शन है:मामले को लेकर बीआरसी माता प्रसाद गौड़ का कहना है कि ''शासन द्वारा बनाई गई साइड पर एक संकुल में 4 केंद्र से ज्यादा केंद्र बनाने का ऑप्शन नहीं है. हमारे संकुल के अंतर्गत जो स्कूल है उनका परीक्षा केंद्र शासकीय बालक विद्यायल गौतमपुरा, शासकीय स्कूल भील बाड़ोली, सरस्वती शिशु मंदिर गौतमपुरा और गौतम ज्ञान मंदिर गौतमपुरा बनाया गया है. इन सेंटरों पर पांचवीं और आठवीं की परीक्षा होगी. क्षेत्र में इन स्कूलों के अलावा अन्य कोई स्कूल में पर्याप्त सुविधा भी नहीं है. इस मामले में अधिकारियों से बात करके यदि कोई व्यवस्था होती है तो करेंगे''.

गांव के नजदीक ही सेंटर बनाएंगे:शिक्षा समिति अध्यक्ष एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष भारत पटेल का कहना है ''शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात करके जलोदिया ज्ञान के नजदीक केंद्र बनाएंगे, ताकि बच्चों को परेशानियों का सामना न करना पड़े''.

Last Updated : Mar 11, 2023, 11:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details