मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 20, 2022, 7:55 PM IST

Updated : Dec 20, 2022, 8:27 PM IST

ETV Bharat / state

2 लाख के मकाउ तोते को लेकर शहर में हंगामा, जिसकी छत पर बैठा वही बन बैठा मालिक, पुलिस ने पहुंचाया ZOO

Indore Macau parrot Hungama: एमपी गजब है ये यूं ही नहीं कहा जाता. इंदौर से एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां एक ऐसा तोता पहुंचा है. जिसका मालिकाना अब पूरे शहर के लोग जताने लगे हैं. इस विदेशी तोते के दिखने के बाद से हंगामा मचा है. तोता जिसकी छत पर बैठ जाता वह तोते को लेकर अपना हक जमाने लगा है.

Indore Macau parrot Hungama
इंदौर तोते को लेकर हंगामा

2 लाख के मकाउ तोते को लेकर शहर में हंगामा

इंदौर।शहर में मकाउ तोते के मालिकाना हक को लेकर विवाद सामने आया है. (Indore Macau Parrot Hungama) इंदौर की गलियों में हंगामा तो तब हो गया, जब मकाउ तोता कहीं से आकर हीरानगर में एक मकान की छत पर बैठ गया. रंग पीला, पंख नीला और काली चोंच वाला यह तोता हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया. जिसके बाद पुलिस से लेकर फॉरेस्ट अफसर तक को बुलाया गया. 3 घंटे की माथापच्ची के बाद तोते को फॉरेस्ट अफसर अपने साथ जू ले गए.

इलाके में मचा हंगामा:हीरानगर क्षेत्र के बजरंग नगर में सब हैरान रह गए. एक रंग बिरंगा तोता अचानक उड़कर आया और देवेंद्र लालावत के घर की छत पर जाकर बैठ गया. सामान्य तोते से चार गुना बड़े तोते को देखने के लिए लोग छतों पर चढ़ गए. वह कभी इस छत पर बैठता तो कभी उस छत पर उड़ जाता. कुछ ही देर बाद देवेंद्र ने उसे पकड़ा और अपने घर ले आए. यह देख तो जैसे कॉलोनी और आसपास के इलाकों में हंगामा मच गया. लोग कहने लगे कि ये तोता उसका नहीं है, हमारा है. एक के बाद कई लोग उसके घर के बाहर जुटने लगे. विवाद की नौबत बन गई. इस बीच किसी ने डायल 100 को खबर दे दी. पुलिस आई और मामला समझने की कोशिश करने लगी.

पैर में लगी है रिंग: इस विदेशी नस्ल के तोते की कीमत डेढ़ लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपये बताई जा रही है. तोते के गले में एक चमकीला लॉकेट और पैर में गोल रिंग भी है. इसके बाद तो जैसे उस पर दावा जताने वालों की भीड़ सी लग गई. पुलिस भी परेशान हो गई कि आखिर क्या करें. तोता देवेंद्र से लिया और देखा तो गले में चेन तो नजर नहीं आई. पैर में जरूर एक रिंग लगी थी. देवेंद्र ने कहा कि यह तोता कहीं से उड़कर आया था. हमने सिर्फ उसे पकड़ा है.

एक तोते के कई दावेदार:तीन घंटे तक पुलिस ने माथापच्ची की, लेकिन ना तो तोते का मालिक मिला, ना ही उसकी पहचान हो पाई. जब अफवाह फैल गई कि तोते के गले में चमचमाती चेन है. फिर एक के बाद एक कई दावेदार सामने आने लगे. सभी कहने लगे कि यह तोता हमारा है. पुलिस और फॉरेस्ट अफसरों ने​​​​ फिर भी इसे किसी को नहीं दिया.

MP: तोते के गायब होने पर परिवार का वियोग, शहर की दीवारों पर लगा इनाम वाला इश्तेहार

2 लाख से ज्यादा है कीमत:इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में इस मकाउ तोते की देखरेख की जा रही है. बता दें इसके मालिकाना हक के लिए इसलिए विवाद की स्थिति बनी है क्योंकि इसकी कीमत 2 लाख रु से ज्यादा है. तोते के गले में चमकीला लॉकेट और पैरों में रिंग के कारण कई लोग इस तोते पर अपना दावा कर रहे हैं. प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के अनुसार तोते को आइसोलेशन में रखा गया है. इसके पैरों पर लगी रिंग में एक यूनिट नंबर है. इसके आधार पर इसकी पहचान की जा सकेगी.दस्तावेजों की जांच के बाद मालिकाना हक का फैसला हो सकेगा.

Last Updated : Dec 20, 2022, 8:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details