मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP के इस मंदिर परिसर की फूल बेचने वाली दुकान की 1.72 करोड़ रुपये की लगी बोली, रियल एस्टेट के दिग्गज हैरान

मध्य प्रदेश के साथ ही देशभर में प्रसिद्ध इंदौर के खजराना गणेश मंदिर परिसर में एक दुकान की बोली सुनकर आप चौंक जाएंगे. खजराना गणेश मंदिर परिसर में पूजा सामग्री बेचने वाली दुकान की बोली 30 साल के पट्टे के लिए 1.72 करोड़ रुपये की लगी. इसका बेस प्राइस 30 लाख रुपये रखा गया. इस प्रकार यह देश में वाणिज्यिक संपत्ति के लिए दी जाने वाली उच्चतम दरों में से एक है. निविदा प्रक्रिया में भाग लेते हुए एक स्थानीय निवासी ने ये बोली लगाई. इस नीलामी से रियल एस्टेट के दिग्गजों के होश उड़ा दिए. (Shop of Khajrana temple complex) (Bid of Rs 1 crore 72 lakh) (Terms sell only flowers prasad) (Khajrana temple shop) (Bid Lease for 30years)

Shop of Khajrana temple complex
खजराना गणेश मंदिर परिसर में एक दुकान की बोली

By

Published : Oct 26, 2022, 7:38 PM IST

Updated : Oct 27, 2022, 7:28 PM IST

इंदौर।इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में परिसर में फूल-प्रसाद की महज 69.50 वर्ग फुट दुकान को 30 साल के लिए पट्टे पर देने के लिए बोली लगी. इसे लेने के लिए एक व्यक्ति ने 1.72 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बोली लगाई. इसे हाल के दिनों में देशभर में वाणिज्यिक संपत्ति के सबसे महंगे सौदों में से एक बताया जा रहा है. मंदिर से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इस दुकान का वास्तविक क्षेत्रफल 69.50 वर्ग फुट है, जिसका मतलब है कि बोली लगाने वाले ने ने 2.47 लाख रुपये प्रति वर्ग फुट का भुगतान किया.

Indore के खजराना गणेश मंदिर में बनेगा देश का दूसरा गणेश संग्रहालय

सिर्फ फूल व प्रसाद ही बेच सकते हैं :अधिकारी ने बताया कि पट्टे की शर्तों के अनुसार दुकान का इस्तेमाल केवल फूल, प्रसाद और अन्य पूजा सामग्री बेचने के लिए किया जा सकता है. टेंडर प्रक्रिया इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) की देखरेख में पूरी की गई. आउटलेट को पट्टे पर देने के लिए, मंदिर के अधिकारियों द्वारा न्यूनतम आधार मूल्य 30 लाख रुपये तय किया गया था, जिसका अर्थ है कि दुकान ने बोली लगाई,जो आधार दर से छह गुना अधिक थी. बता दें कि मध्य प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों से हर रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालु खजराना मंदिर आते हैं और मंदिर के पास फूल, प्रसाद और पूजा सामग्री बेचने वाली दुकानों का तेज कारोबार होता है. (पीटीआई)

(Shop of Khajrana temple complex) (Bid of Rs 1 crore 72 lakh) (Terms sell only flowers prasad) (Khajrana temple shop) (Bid Lease for 30years)

Last Updated : Oct 27, 2022, 7:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details