मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर में जमीनी विवाद को लेकर 2 समाज आमने-सामने, पुलिस ने कहा-कोर्ट करेगी निराकरण

इंदौर में जमीन विवाद को लेकर जैन और गुर्जर समाज के लोग आमने-सामने आ गए. गांधीनगर थाना क्षेत्र के गोमटगिरी में दोनों समाज के मंदिर बने हुए हैं. लेकिन गुर्जर समाज के लोग जैन मंदिर जाने वाले रास्ते पर ही अपने मंदिर जाने का रास्ता बना रहे हैं. इस पर जैन समाज ने गुर्जर समाज के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. वहीं, पुलिस का कहना है कि कोर्ट इस मामले का निराकरण करेगा.

By

Published : May 6, 2023, 12:25 PM IST

Updated : May 6, 2023, 1:55 PM IST

इंदौर में जैन और गुर्जर समाज में विवाद
इंदौर में जमीनी विवाद को लेकर में 2 समाज आमने-सामने

इंदौर में जमीन को लेकर विवाद

इंदौर।मध्यप्रदेश में जमीन विवाद के चलते मुरैना में एक व्यक्ति ने 6 लोगों को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया. उसी कड़ी में इंदौर में भी दो समाजों के बीच जमीन विवाद सामने आया है. मामले को लेकर दोनों ही समाज आमने-सामने खड़े हुए हैं तो वहीं, पुलिस मामले में किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं कर रही है. अब देखना होगा कि अब इस पूरे मामले में पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन किस तरह से निर्णय लेकर दोनों समाज में जमीन के विवाद का निराकरण करवाती है.

मंदिर के रास्ते को लेकर विवाद: पूरा मामला इंदौर के गांधीनगर थाना क्षेत्र के गोमटगिरी का है. गांधीनगर थाना क्षेत्र में एक टेकरी पर दो समाजों के मंदिर बने हुए हैं, जहां एक पक्ष टेकरी को अपना बता रहा है तो वही दूसरा पक्ष टेकरी पर बने मंदिर को लेकर रास्ता बना रहा है. उसके चलते एक समाज ने दूसरे समाज के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. बता दें कि गोमटगिरी पर जैन समाज के कई मंदिर बने हुए हैं और इसे जैन समाज ने जैन तीर्थ भी बना रखा है. वहीं, इसी टेकरी पर गुर्जर समाज द्वारा देवनारायण मंदिर बनाया गया है. लेकिन मंदिर तक जाने के लिए रास्ता उन्होंने दूसरी जगह से बनाया हुआ है. लेकिन अचानक गुर्जर समाज के लोगों द्वारा जैन समाज के मंदिर तक पहुंचने के रास्ते पर ही अपने मंदिर जाने का रास्ता बनाया जा रहा है.

Also Read: इन खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

जैन समाज ने खोला मोर्चा: जब इस पूरे मामले की जानकारी जैन समाज के पदाधिकारियों को लगी तो उन्होंने गुर्जर समाज के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और मामले की शिकायत गांधीनगर पुलिस थाने में की. पुलिस का कहना है कि ''मामले में कोर्ट से संबंधित कुछ कागजात संबंधित पक्षकारों के पास हैं, जिसके चलते इसमें पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर सकती.'' वहीं, जैन समाज इस पूरे मामले को लेकर गुर्जर समाज पर गंभीर आरोप लगा रहा है. आने वाले दिनों में वरिष्ट अधिकारियों को शिकायत करने के साथ ही कोर्ट को भी पूरे मामले की जानकारी दी जाएगी और गुर्जर समाज के पदाधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की जाएगी. जैन समाज इस पूरे मामले को लेकर जल्द ही एक बड़ा आंदोलन कर सकता है.

Last Updated : May 6, 2023, 1:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details