मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जयपुर की पिंक सिटी की तर्ज पर इंदौर में बनेगा ग्रीन मार्केट, दुनियाभर के लोग आएंगे देखने

By

Published : Sep 7, 2019, 2:18 PM IST

जिले में नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी मुहिम से हुए नुकसान की भरपाई के लिए ग्रीन मार्केट विकसित किया जाएगा. इस मार्केट को जयपुर की पिंक सिटी की तरह ही विकसित किया जाएगा.

अतिक्रमण अभियान के बाद, ग्रीन मार्केट में विकसित होगा बाजार

इंदौर। जिले के नरसिंह मंदिर से शीतला माता बाजार तक अब ग्रीन मार्केट विकसित किया जाएगा. सड़क चौड़ी करने के लिए नगर निगम के चलाए अतिक्रमण विरोधी मुहिम से बाजार को करीब ढाई सौ करोड़ का नुकसान हुआ है. जिसकी भरपाई के लिए व्यापारियों की कोशिश है कि बाजार को जयपुर के पिंक सिटी की तरह विकसित किया जाए. जिससे कि दुनिया भर के लोग जयपुर की बड़ी चौपड़ और छोटी चौपड़ की तरह ही यहां आकर व्यापार-व्यवसाय कर सकें.

इंदौर में बनेगा ग्रीन मार्केट

शहर के नरसिंह मंदिर से शीतला माता बाजार तक इन दिनों सड़क चौड़ी करने के लिए मुख्य सड़क की कई इमारतों को तोड़ा जा रहा है. यहां करीब 1.2 किलोमीटर लंबी सड़क 60 फीट चौड़ी होगी. जिसके लिए कई इमारतें, बैंक और दुकानें तोड़ी जा रही हैं.

रक्षाबंधन के बाद गणेशोत्सव के त्योहारी सीजन में हो रहे इस अतिक्रमण विरोधी मुहिम के कारण बाजार का धंधा चौपट हो चुका है. अनुमान के मुताबिक दुकानदारों और व्यापारियों को करीब ढाई सौ करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है, हालांकि सभी की कोशिश है कि सड़क चौड़ीकरण होने के बाद जो बाजार विकसित होगा उसमें व्यापार और खरीदारी ज्यादा बढ़ेगी.

ऐसे में व्यापारियों की कोशिश है कि बाजार को जयपुर के पिंक सिटी जैसा विकसित किया जाए. जिससे सर्राफा और राजबाला की तरह ही इस बाजार की भी देशभर में चर्चा होगी. फिलहाल एक निर्धारित टीम के अनुसार ही बाजार का रंग-रोगन किया जाएगा. दुकानों पर मालवी, मांडने, कैमरे और लाइटिंग की व्यवस्था एक जैसी होगी. जो यहां आने वाले ग्राहकों का आकर्षण का केंद्र होगा. हालांकि नगर निगम ने बाजार को व्यवस्थित होने के लिए 110 दिनों का समय निर्धारित किया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है की दीपावली तक बाजार में फिर से रौनक लौट आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details