मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर में फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग

इंदौर में इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग की गई है. इसकी वजह तकनीकी खराबी बताई जा रही है.

By

Published : Mar 11, 2021, 9:58 PM IST

Indigo Airlines
इंडिगो एयरलाइंस

इंदौर। इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट की आज इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी है. जानकारी के मुताबिक उड़ान भरने के बाद पता चला कि विमान में तकनीकी खराबी है. लिहाजा पायलट की पूर्व सूचना के बाद विमान को फिर से इंदौर एयरपोर्ट पर उतारना पड़ा.

  • इंडिगो फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग

विमान सुबह 7:06 पर इंदौर से मुंबई जाने के लिए रवाना हुआ था. लेकिन उड़ान भरने के बाद पायलट को पता चला कि विमान संख्या आई जी ओ 169 में तकनीकी खराबी है और खराबी के रहते विमान को मुंबई तक ले जाना खतरे से खाली नहीं है. इस दौरान विमान में करीब 66 यात्री सवार थे. लिहाजा पायलट ने तत्काल एयरपोर्ट डायरेक्टर समेत एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी कि फ्लाइट को वापस एयरपोर्ट पर लैंड करना होगा. पायलट की सूचना के बाद तत्काल एयरपोर्ट प्रशासन ने रनवे को खाली कराते हुए संबंधित फ्लाइट को लैंड करने की अनुमति दी. रनवे खाली करने के बाद औपचारिक अनुमति के साथ ही करीब 43 मिनट में इस फ्लाइट को सुरक्षित तौर पर इंदौर एयरपोर्ट पर ही लैंड करा लिया गया.

  • सुधार के बाद फ्लाइट मुंबई के लिए रवाना

विमान की लैंडिंग के साथ ही तत्काल इंडिगो एयरलाइंस की तकनीकी टीम ने तकनीकी सुरक्षा में लेते हुए विमान की खामी को दूर किया. इसके बाद करीब 10:25 पर यही फ्लाइट वापस मुंबई के लिए रवाना हो गई. इस दौरान कुछ यात्री विमान के वापस लैंड होने और देरी से मुंबई की ओर रवाना होने को लेकर नाराज भी होते नजर आए. हालांकि इस दौरान सभी यात्री एयरपोर्ट परिसर में ही रहे प्लेन की तमाम तकनीकी खराबी दूर किए जाने के बाद उसे सिक्योरिटी संबंधी क्लीयरेंस मिलते ही विमान को अपनी निर्धारित उड़ान के लिए रवाना कर दिया गया.

इंदौर से चेन्नई जा रही फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग

  • इससे पहले भी कई बार हुई इमरजेंसी लैंडिंग

गौरतलब है इंदौर एयरपोर्ट पर इन दिनों फ्लाइट की संख्या लगातार बढ़ रही है इसके अलावा कई बार रनवे भी खाली नहीं रहने के कारण विमानों को तत्काल लैंडिंग करने में परेशानी आती है. हालांकि तकनीकी खराबी और इमरजेंसी के मामले में एयरपोर्ट प्रशासन के सतर्क रहने दुर्घटना जैसी स्थिति नहीं बनी है. इधर इंडिगो एयरलाइंस के एक विमान को विगत दिनों भी कॉकपिट के कांच फूटने के कारण अचानक लैंड करना पड़ा था. हालांकि उस दौरान भी तत्काल विंडो के कांच में सुधार कार्य कर फ्लाइट को रवाना कर दिया गया था. इस मामले में एयरपोर्ट डायरेक्टर आर्यमा सान्याल ने बताया विमान में तकनीकी खामी थी जिसे दूर कर वापस विमान ने उड़ान भरी थी. लेकिन इमरजेंसी लैंडिंग जैसी कोई स्थिति नहीं थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details