मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अमेरिका-सिंगापुर की सड़कों को टक्कर दे रही ये सड़क, अटलजी की जयंती पर किया लोकार्पण

अमेरिका और सिंगापुर जैसे विकसित देशों की सड़कों की तर्ज पर इंदौर में भी स्मार्ट रोड का निर्माण किया गया है, जिसे आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है.

By

Published : Dec 25, 2019, 5:18 PM IST

State's first smart road
प्रदेश की पहली स्मार्ट रोड

इंदौर। अमेरिका और सिंगापुर जैसे विकसित देशों की सड़कों की तर्ज पर इंदौर में भी स्मार्ट सड़क का निर्माण किया गया है, शहर के गिटार चौराहे पर स्थित 700 मीटर की ये पहली सड़क है, जिसे इंदौर नगर निगम ने सात करोड़ रुपये की लागत से तैयार कर अटलजी की जयंती पर सड़क का लोकापर्ण किया गया.

प्रदेश की पहली स्मार्ट सड़क

स्मार्ट सड़क जनता को समर्पित करने के दौरान नगर निगम ने शहर के जन सामान्य से सड़क पर टिफिन पार्टी करने का अनुरोध किया था. नतीजतन सुबह से ही लोग यहां अपने-अपने टिफिन लेकर पार्टी करने पहुंचे और अत्याधुनिक जन सुविधाओं से तैयार सड़क पर बैठकर सभी ने टिफिन पार्टी का लुत्फ उठाया. जिसमें बीजेपी सांसद शंकर लालवानी और महापौर मालिनी गौड़ के अलावा विधायक महेंद्र हार्डिया सहित पार्टी के तमाम नेता और पार्षदों ने हिस्सा लिया. पार्टी के जरिए ये संदेश देने की कोशिश की गई कि इंदौर की सफाई के लिए प्रतिबद्धता ऐसी है कि तीन बार रहने के बावजूद यहां के लोग सड़कों पर बैठकर भोजन भी कर सकते हैं.

गिटार चौराहे से साकेत चौराहे तक 700 मीटर लंबी स्मार्ट सड़क पर पहली बार फुटपाथ के साथ रेड कॉरपेट दोनों चौराहों पर फव्वारे और सेंट्रल लाइटिंग तरह-तरह के रोचक सेल्फी प्वाइंट. होलकर घराने की छतरी और अहिल्याबाई की प्रतिमा से सजे म्यूरल के अलावा रोड के दोनों किनारों पर रंगीन पेंटिंग मौजूद है. स्मार्ट रोड पर लोगों को अपने कार्य और वाहन पार्किंग के लिए पहली बार अतिरिक्त तौर पर आधुनिक पार्किंग विकसित की गई है, इसके अलावा छोटे-छोटे गार्डन, दो फूल एटीएम, आकर्षक बसों के स्टाफ के अलावा स्टील के चमकते डिवाइडर घरों में लगने वाली वुडन सिटिंग चेयर अत्याधुनिक सुलभ शौचालय रंगीन डस्टबिन कोड इंदौर की थीम पर आधारित किए गए टीम भेज गार्डन समेत सड़क पर तरह-तरह की अन्य जन सुविधाएं मौजूद हैं, जो यहां से गुजरने वालों का ध्यान अपने आप ही ध्यान देने को मजबूर कर देती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details