मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

DAVV में फाइनल ईयर की परीक्षाएं हो सकतीं हैं ऑनलाइन, तैयारियां जारी...

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय अपने विभागों में परीक्षा ऑनलाइन कराने पर विचार कर रहा है. इसके लिए एक रूपरेखा तैयारी की गई है. जिस पर मुहर लगते ही लास्ट ईयर के फाइनल सेमेस्टर में पढ़ने वाले छात्रों को इसका फायदा मिलेगा.

By

Published : Jul 24, 2020, 7:05 PM IST

Devi Ahilya University
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय

इंदौर। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने अपने विभागों में परीक्षा करवाने को लेकर रूपरेखा बना ली है. कमेटी ने ऑनलाइन पद्धति से परीक्षा संचालित करवाने के बारे में कहा है. गूगल क्लास रूम के जरिए छात्रों की परीक्षा लेने की सिफारिश की है. परीक्षा ओपन बुक आधारित होगी. फिलहाल सिर्फ तकनीकी पाठ्यक्रम को कमेटी ने रिपोर्ट में जिक्र किया है. हालांकि बाकी परीक्षाओं के लिए उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन का इंतजार हो रहा है. उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.

परीक्षा नियंत्रक डॉ अशेष तिवारी

ऑनलाइन परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे जो स्टूडेंट्स पर नजर रखेंगे. जिससे नकल को रोका जा सके. कोरोना महामारी के दौरान फैल रहे संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय द्वारा ये फैसला लिया गया है. हालांकि अब तक इसे अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है.

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ अशेष तिवारी के मुताबिक 5 सदस्य कमेटी ने विश्वविद्यालय के विभागों में होने वाली परीक्षाओं को ऑनलाइन कराए जाने पर अपनी रिपोर्ट तैयार की है. ये रिपोर्ट कुलपति को सौंप दी गई है.

ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से घर बैठे ही छात्र परीक्षा दे सकेंगे. उन्हें परीक्षा केंद्रों तक नहीं जाना होगा. ये कदम तकनीकी विभाग के उन छात्रों के लिए फायदेमंद बताया जा रहा है कि जो लास्ट ईयर में थे और उनका प्लेसमेंट हो गया है. क्योंकि जिन कंपनियों में छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है, वे फाइनल रिजल्ट मांग रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details