मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नकली कत्था बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश, लाखों का सामान जब्त

By

Published : Mar 2, 2021, 4:02 AM IST

इंदौर क्राइम ब्रांच व खाद्य विभाग की टीम ने संयुक्त छापेमारी कार्रवाई करते हुए एक नकली कत्था बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश किया है.

Fake cattha factory exposes
कत्था बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश

इंदौर। नकली कत्था बनाने वाली फैक्ट्री पर इंदौर क्राइम ब्रांच व खाद्य विभाग की टीम ने संयुक्त छापेमारी कार्रवाई की. कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में मौके पर केमिकल पाउडर, जो कत्था बनाने के लिए उपयोग में लिया जाता था उसे जब्त किया. इसी के साथ पुलिस ने मौके से अवैध तरीके से बेची जाने वाली शराब को भी जब्त किया है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि फैक्ट्री संचालक अवैध तरीके से शराब भी बेचता था. कार्रवाई के दौरान फैक्ट्री संचालक को इंदौर क्राइम ब्रांच ने हिरासत में ले लिया है. फैक्ट्री मालिक महाराष्ट्र के जलगांव का रहने वाला है. पूरे मामले में जांच पड़ताल की जा रही है.

नकली कत्था बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश

गंदे तरीके से बनाया जाता था कत्था पेस्ट

इंदौर क्राइम ब्रांच और खाद विभाग ने मुखबिर की सूचना पर संयुक्त कार्रवाई करते हुए देवास नाका स्थित पांचाल कंपाउंड में बालाजी इंडस्ट्रीज पर छापामार कार्रवाई की. जिसमें बड़ी मात्रा में नकली कत्था, केमिकल, देसी और अंग्रेजी शराब की कई पेटियां जब्त की है. जब टीम फैक्ट्री पहुंची तो देखा कि गंदे तरीके में कत्था पेस्ट बनाया जा रहा था. साथ ही कत्थे में केमिकल का प्रयोग भी किया जा रहा था जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसी के साथ वहां पर जब टीम ने तलाशी ली तो वहां पर बड़ी मात्रा में देसी और अंग्रेजी शराब की पेटी विभाग के अधिकारियों को मिली. जिस पर विभाग के अधिकारियों ने पेटियों को जब्त कर लिया है.

नकली कत्था बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश

मंत्री मोहन यादव ने कॉलेज की बिल्डिंग का किया लोकार्पण

संचालक में हिरासत

इस पूरे मामले में पुलिस ने फैक्ट्री संचालक नीरज भसीन को हिरासत में ले लिया है. जो भी फैक्ट्री में कत्था या अन्य सामग्री मिली है उन्हें प्रशासन ने जब्त कर लिया है और उसे जांच के लिए लैब भेजा जाएगा. वहां से जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस पूरे मामले में आगे कार्रवाई की जाएगी. वहीं विभाग ने जिस कत्था फैक्ट्री पर छापा मार कार्रवाई की है उस कत्थे के बारे में बताया जा रहा है कि इंदौर शहर की पान की दुकानों के साथ ही अन्य शहरों के पान संचालकों को भी कत्था भेजा जाता था.

अन्य प्रदेशों से जुड़े हो सकते है तार

फिलहाल इस पूरे मामले में फैक्ट्री संचालक से पूछताछ की जा रही है. प्रारंभिक तौर पर इंदौर के आसपास के क्षेत्रों में कत्थे को सप्लाई किया जाता था लेकिन इसको बनाने की सामग्री को अन्य प्रदेशों से बुलाई जाने की संभावना है और प्रमुख तौर से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि गुजरात व महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में कत्थे को बनाने की सामग्री को बुलाया जाता था.

10 लाख का सामना जब्त

पुलिस ने फैक्ट्री से लगभग दस लाख की कीमत की सामग्री बरामद की है. जिसमें पेस्ट के पाउच बोतल व डिब्बे आदि कई प्रकार की पैकिंग के करीब 300 कार्टून बड़ी मात्रा साथ ही कच्चा माल तथा अन्य माल बरामद हुआ है. वहीं फैक्ट्री मालिक व संचालक दोनों जीजा साले हैं फ़िलहाल प्रारंभिक तौर पर फैक्ट्री में मिला सारा माल नकली है जिसकी काफी बारीकी से जांच पड़ताल की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details