मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जेब पर डाका !  मिनी मुंबई में पेट्रोल 92 के पार

By

Published : Jan 8, 2021, 5:56 PM IST

Updated : Jan 8, 2021, 6:53 PM IST

देश में सबसे महंगा पेट्रोल इंदौर में बिक रहा है. यहां पेट्रोल की कीमत 92 रुपए 10 पैसे है.

expensive-petrol-in-the-country-is-being-sold-in-indore
पेट्रोल महंगा

इंदौर।पेट्रोल-डीजल के बढ़ते हुए दामों से आम आदमी परेशान है. एक तो पहले ही लॉकडाउन की वजह से लोगों की आमदनी घट गई है और उस पर महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है. वहीं प्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाला इंदौर देशभर में स्वच्छता में नंबर वन बना हुआ है. अब इंदौर देशभर में अपनी पेट्रोल की कीमतों को लेकर भी पहले पायदान पर है. इंदौर में वर्तमान में पेट्रोल की कीमत 92 रुपए 10 पैसे है, जो वर्तमान में देश के किसी भी शहर में नहीं है. देश में सबसे ज्यादा कीमत पर पेट्रोल इंदौर में विक्रय किया जा रहा है. मध्य प्रदेश फेडरेशन ऑफ पेट्रोलियम एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में इंदौर में जो पेट्रोल की कीमत है वह संभवत देश के अन्य शहरों के मुताबिक सबसे अधिक है.

इंदौर में बिक रहादेश में सबसे महंगा पेट्रोल

मध्यप्रदेश फेडरेशन ऑफ पेट्रोलियम एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार इंदौर में 8 जनवरी को पेट्रोल की कीमत 92रुपए 10 पैसे के लगभग है. यह कीमत देश में पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत मानी जा रही है. अब तक श्री गंगानगर में पेट्रोल की सबसे अधिक कीमत मानी जाती थी, लेकिन आज देश का सबसे महंगा पेट्रोल इंदौर में बिक रहा है.

कोरोना के कारण बढ़ी कीमतें

पेट्रोल पंप से जुड़े लोगों के अनुसार इंदौर में सबसे अधिक कीमत में पेट्रोल बिक रहा है. प्रदेश में पेट्रोल की कीमत बढ़ने का कारण प्रदेश सरकार द्वारा पेट्रोल पर लगाया जा रहा है 33% वेट टैक्स है. यह वेट टैक्स के कारण मध्यप्रदेश में महंगी दरों पर पेट्रोल बिक रहा है. अन्य प्रदेशों के मुकाबले बहुत अधिक है.

पेट्रोल की कीमतों से परेशान लोग

प्रदेश सरकार द्वारा वसूला जाता है वेट टैक्स के अलावा प्रति लीटर शुल्क

मध्य प्रदेश फेडरेशन ऑफ पेट्रोलियम एसोसिएशन के अनुसार प्रदेश में बढ़ी पेट्रोल की कीमतों का मुख्य कारण प्रदेश सरकार द्वारा वसूला जाने वाला टैक्स है. एक और जहां प्रदेश सरकार द्वारा 33% वेट टैक्स वसूला जाता है. वहीं पेट्रोल की कीमतों पर प्रति लीटर 4रुपए 50 पैसे शुल्क अलग से लिया जाता है. जिसके कारण पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है.

इंदौर में सबसे महंगा पेट्रोल

आम लोगों पर बढ़ी हुई कीमतों का पड़ेगा खासा असर

पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों का असर सीधे तौर पर आम जनता की जेब पर पड़ने वाला है. बढ़ी हुई पेट्रोल कीमतों के चलते ट्रांसपोर्टेशन कि दर में भी वृद्धि होगी. जिसका असर आम जनता की जेब पर होगा. सामान्यतः सभी वस्तुओं के ट्रांसपोर्टेशन के दर बढ़ने के कारण महंगाई में वृद्धि होगी, जिसका सीधा प्रभाव आम जनता पर होगा.

क्या कहते हैं जानकार

प्रदेश सरकार की रियायत से हो सकती है पेट्रोल की कीमतों में कमी

जानकारों के अनुसार प्रदेश सरकार अगर पेट्रोल पर वसूले जाने वाले वेट टैक्स व अतिरिक्त टैक्स में अगर कमी करती है तो पेट्रोल की कीमतों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ेगा. टैक्स में होने वाली कमी के चलते कीमत कम होगी. वर्तमान में पेट्रोल पर सबसे अधिक टैक्स मध्यप्रदेश में वसूला जा रहा है. जिसके चलते आम जनता को बढ़ी हुई कीमतों का सामना करना पड़ रहा है.

आम जनता पर पड़ रही है दोहरी आर्थिक मार

कोरोना महामारी के चलते एक और जहां लोगों की आर्थिक स्थिति पर खासा प्रभाव पड़ा है. वहीं अब पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों का असर आम जनता की जेब पर दिखाई दे रहा है. पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों से लोगों को दोहरी आर्थिक मार झेलना पड़ रही है. जनता का कहना है कि सरकार को अपना टैक्स कम पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी करने चाहिए ताकी आम जनता को राहत मिल सके.

Last Updated : Jan 8, 2021, 6:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details