मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौरः लौटने लगी 56 दुकान की रौनक, कड़े नियमों के साथ मिल रहा ग्राहकों को प्रवेश

अनलॉक 2.0 में इंदौर के 56 बाजार को नियम-शर्तों के साथ खोल दिया गया है. शासन से मिली अनुमति के बाद 56 दुकान के व्यापारियों ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आने वाले सभी ग्राहकों के लिए सुरक्षा के कड़े नियम तय किए हैं.

By

Published : Jul 11, 2020, 2:06 PM IST

56 market indore
इंदौर 56 बाजार

इंदौर।विदेशी मार्केट की तर्ज पर विकसित हुआ इंदौर का 56 बाजार अनलॉक 2.0 में धीरे-धीरे अपनी रौनक पर लौट रहा है. शासन से मिली अनुमति के बाद 56 दुकान के व्यापारियों ने आने वाले सभी ग्राहकों के लिए सुरक्षा के कड़े नियम तय किए हैं, जिसके तहत बाजार में प्रवेश के पहले सुरक्षा के कुछ उपकरणों से होकर ही ग्राहकों को प्रवेश करना होगा.

इंदौर 56 बाजार
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जनवरी से 56 दिन का लक्ष्य बनाकर इंदौर के 56 दुकान बाजार को विकसित करने का काम शुरू किया गया था. दिन-रात चले कार्य के चलते मार्केट 56 दिन बंद रहा, उसके बाद भव्यता के साथ शुरू किया गया, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण केवल 48 घंटों में ही इस मार्केट को दोबारा बंद कर दिया गया. अब अनलॉक 2.0 में प्रवेश कर चुके इंदौर शहर में शासन ने 56 दुकान को सशर्त खोलने की अनुमति दे दी है, जिसके तहत फिलहाल इन दुकानों में ग्राहकों को प्रवेश नहीं दिए जाने का नियम तय किया गया है.

ये भी पढ़ें-मेहगांव में बीजेपी का चुनावी सम्मेलन, नरोत्तम मिश्रा और ओपीएस भदौरिया करेंगे शिरकत

दुकान संचालक सिर्फ पार्सल सुविधा ही ग्राहकों को दे पा रहे हैं. सशर्त मिली इस अनुमति के बाद 56 दुकान व्यापारी एसोसिएशन ने सुरक्षा को लेकर खुद से कुछ नियम तय किए हैं, जिसके तहत एसोसिएशन द्वारा 56 दुकान के दोनों प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्क्रीनिंग गेट लगाए गए हैं, जिनसे होकर ही ग्राहकों को बाजार में प्रवेश करना होगा. इस व्यवस्था को लेकर 56 दुकान के व्यापारियों का कहना है कि, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह बदलाव किया जाना अति आवश्यक है. साथ ही पहले की तुलना ग्राहकी भी केवल 15 से 20 प्रतिशत तक ही रह गई है.

बता दें, इंदौर के 56 दुकान को टाइम्स स्क्वेयर की तर्ज पर विकसित किया गया है, जिसके बाद व्यापारियों को उम्मीद थी कि, उनका व्यापार तेजी से रफ्तार पकड़ेगा, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण व्यापारियों को लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details