मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 6, 2021, 4:41 PM IST

ETV Bharat / state

डिस्टेंस एजुकेशन करने वाले छात्रों को भी मिलेगा प्लेसमेंट

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने डिस्टेंस एजुकेशन करने वाले छात्रों को भी प्लेसमेंट देने की बात कही है, इसे लेकर विश्वविद्यालय में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

Students doing distance education will also get
डिस्टेंस एजुकेशन करने वाले छात्रों को भी मिलेगा प्लेसमेंट

इंदौर। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय प्रदेश का एकमात्र ए प्लस ग्रेड विश्वविद्यालय है, विश्वविद्यालय में लगातार छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विश्वविद्यालय की प्लेसमेंट सेल के माध्यम से कई कार्य किए जाते हैं, बीते कुछ समय पूर्व भी विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न छात्रों के लिए प्लेसमेंट की व्यवस्था की गई थी, जिसमें छात्रों को अच्छे पैकेज पर विभिन्न कंपनियों द्वारा जॉब ऑफर दिए गए थे.

  • पुराने छात्रों को नौकरियां उपलब्ध कराने की कवायद

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की प्लेसमेंट सेल द्वारा हर साल छात्रों के लिए प्लेसमेंट की व्यवस्था की जाती है, जिसमें देश की नामी कंपनियों द्वारा छात्रों को नौकरियां उपलब्ध कराई जाती है, यह प्लेसमेंट व्यवस्था विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए रहती है, लेकिन अब विश्वविद्यालय से पास आउट हो चुके छात्रों के लिए भी नौकरी उपलब्ध कराने के लिए नया कदम उठा रहा है.

  • डिस्टेंस एजुकेशन से एमबीए करने वाले छात्रों का होगा प्लेसमेंट

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर रेणु जैन के अनुसार विश्वविद्यालय के डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से हर साल छात्र एमबीए करते हैं, विश्वविद्यालय डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से एमबीए करने वाले पूर्व छात्रों के लिए विश्वविद्यालय नौकरी उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है, जिसके लिए प्लेसमेंट के माध्यम से कंपनियों को विश्वविद्यालय में बुलाया जाएगा और इन छात्रों को नौकरी उपलब्ध कराने की कवायद की जाएगी.

  • कोरोना महामारी का नौकरियों पर पड़ा विशेष प्रभाव

कुलपति रेणु जैन का कहना है कि विश्वविद्यालय में अब तक वर्तमान छात्रों के लिए नौकरियों की कवायद की जाती रही है, परंतु कोरोना महामारी के चलते कई ऐसे छात्र हैं जिनकी नौकरियां चली गई थी, विश्वविद्यालय अब उनके लिए नौकरी उपलब्ध कराने की कवायद कर रहा है, जिसकी तैयारी प्लेसमेंट शाखा द्वारा शुरू कर दी गई है, प्लेसमेंट सेल द्वारा जल्द ही इसके लिए छात्रों से रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा.

  • पूर्व एलुमनाई छात्रों के लिए होगी यह व्यवस्था

विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व छात्रों के लिए यह नवाचार किया जा रहा है, कई ऐसे छात्र हैं, जो विभिन्न कंपनियों में नौकरियां कर रहे थे, वहीं अब नौकरियां चले जाने के बाद वह बेरोजगार हैं, ऐसे छात्र जो विभिन्न जगह नौकरी कर चुके हैं और अनुभवी हैं उनके लिए पुनः नौकरी की व्यवस्था करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है, जिसके लिए विभिन्न कंपनियों से संपर्क किया जा रहा है, छात्रों को प्लेसमेंट रतिया में भाग लेने के लिए पंजीयन कराना अनिवार्य होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details