मध्य प्रदेश

madhya pradesh

14 टेबलों पर 28 राउंड में होगी सांवेर विधानसभा की मतगणना

By

Published : Nov 7, 2020, 4:39 PM IST

Updated : Nov 7, 2020, 7:05 PM IST

सांवेर विधानसभा सीट पर मतों की गणना 10 नवंबर 2020 को सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इसको लेकर इंदौर निर्वाचन कार्यालय द्वारा नेहरू स्टेडियम में पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की गई है.

Counting will be done on 14 tables
14 टेबलों पर होगी मतगणना

इंदौर।विधानसभा उपचुनाव के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण मानी जा रही सांवेर विधानसभा सीट पर मतों की गणना 10 नवंबर को सुबह 8 बजे से होगी. इसके लिए इंदौर निर्वाचन कार्यालय द्वारा स्थानीय नेहरू स्टेडियम में मतगणना केंद्र बनाया गया है. मतों की गणना 14 टेबल पर 28 राउंड में होगी, जबकि डाक मतपत्रों की गणना के लिए चार अतिरिक्त टेबल लगाई जाएंगी.

सांवेर विधानसभा सीट की मतगणना के लिए नेहरू स्टेडियम के दो हाल में मतों की गणना का कार्य किया जाएगा. प्रत्येक हाल में 7-7 टेबल रखी जायेंगी. हर एक टेबल पर एक सुपरवाइजर, एक गणना सहायक और एक माइक्रोऑब्जर्वर तैनात किए जायेंगे. इसी तरह से एक टेबल पर तीन-तीन मतगणना कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. कुल 14 टेबल पर 42 मतगणना कर्मी तैनात रहेंगे.

14 टेबलों पर होगी मतगणना

इसके अलावा डाक मतपत्रों की गणना के लिए अलग से चार टेबल की व्यवस्था रहेंगी. प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर, दो गणना सहायक और एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेंगे. इसी तरह से चार टेबल पर 16 कर्मचारी डाक मतपत्रों की गणना का काम देखेंगे. मतगणना के लिए कुल 28 राउंड होंगे, जिसके लिए नेहरू स्टेडियम में व्यापक प्रबंध किए गए हैं. इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से जालियां लगाई गई हैं, जिसके दूसरी ओर प्रत्याशियों के एजेंट बैठेंगे. इधर स्टेडियम में सतत रूप से बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की गई है, जहां रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम मशीन रखी गई हैं.

पढ़े:मतदान के बाद नतीजों का इंतजार, मेहगांव में किसकी होगी जीत, जानें जनता की राय

171 अधिकारी और कर्मचारी करेंगे मतगणना

10 नवंबर 2020 को सुबह 8 बजे से प्रारंभ होने वाली मतगणना के लिए मतगणना दलों के गठन किए गए हैं. इसके लिए 171 अधिकारी और कर्मचारियों को पहले चरण का प्रशिक्षण दिया गया है. मतगणना वाले दिन सुबह 5 बजे रेंडमाइजेशन कर मतगणना दलों को टेबल आवंटित की जाएगी. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन सहित डाक के माध्यम से प्राप्त हुई मतों की गणना अलग-अलग होगी. मतगणना अमले को सुबह 6 बजे अनिवार्य रूप से मतगणना परिसर में प्रवेश करना होगा. इसी के साथ मतगणना परिसर में मोबाइल, तंबाकू, सिगरेट, माचिस, लाइटर सहित अन्य सामान प्रतिबंधित रहेंगे. इसलिए मतगणना कर्मी को प्रवेश पत्र के अलावा कोई अन्य सामग्री परिसर में लेकर आने की इजाजत नहीं होगी.

Last Updated : Nov 7, 2020, 7:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details