मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर में कोरोना टेस्ट किट खत्म होने की कगार पर, दूसरे शहरों में भेजे जा रहे जांच के नमूने

इंदौर में लागातार कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है, ऐसे में अब इंदौर में कोरोना की जांच प्रक्रिया पर ही संकट गहरा गया है.

By

Published : Apr 24, 2020, 6:32 PM IST

Test kit increased problems for Indore
टेस्ट किट ने बढ़ाई इंदौर की मुश्किलें

इंदौर। मध्यप्रदेश की कोरोना कैपिटल बन चुके इंदौर में कोरोना की जांच प्रक्रिया पर ही संकट गहरा गया है, कोरोना मरीजों की जांच के लिए जिस किट का उपयोग किया जाता है, वो अब खत्म होने को है. ऐसे में जिन मशीनों के जरिए जांच की जा रही है, उनका भी उपयोग संकट में पड़ गया है, यही वजह है कि अब सैंपल अन्य शहरों में जांच के लिए भेजा जा रहा है.

टेस्ट किट ने बढ़ाई इंदौर की मुश्किलें

किसी भी संभावित मरीज में कोरोना का संक्रमण पता लगाने के लिए आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन का उपयोग किया जाता है. फिलहाल इंदौर मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में ऐसी चार मशीनें हैं, जबकि एक ऑटोमेटिक एक्सट्रैक्शन मशीन के जरिए जांच की जा रही है. इन मशीनों के जरिए टेस्ट रिपोर्ट जानने के लिए जिस किट का उपयोग किया जाता है. उसका स्टॉक खत्म हो गया है, संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी की मानें तो अब तक टेस्ट किट का जो भी स्टाफ था, उससे पहली बार 428 सैंपल का टेस्ट किया गया है.

इंदौर प्रशासन किटों की कमी से शासन को अवगत कराया है, उम्मीद जताई जा रही कि यदि किटों की उपलब्धता हो जाती है तो इंदौर में स्थित पांचों मशीनों से प्रतिदिन 630 लोगों की जांच हो सकेगी. फिलहाल आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन में जिन किटों का उपयोग किया जा रहा था. उसमें एक बार में 12 सैंपल ही हो पा रहे थे. पांचों मशीन से एक बार में 60 सैंपल ही जांचे जा रहे थे, जबकि जांचों की तुलना में मरीजों की संख्या कई गुना है. इंदौर प्रशासन के मुताबिक यदि सामान्य किट के स्थान पर शासन काइजन किट उपलब्ध कराता है तो एक मशीन से एक साथ 24 टेस्ट हो सकते थे. हालांकि, अब इंदौर प्रशासन ने आईसीएमआर से मैग्नेटिक स्टैंड की मांग की है.

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी के मुताबिक ऑटोमेटिक एक्सट्रैक्शन मशीन से एक बार में पांच जांचे हो सकती हैं, इंदौर में जांचों के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या मात्र 586 बची है. यदि इनका उपयोग भी कर लिया गया तो मशीनों से जांच भी नहीं हो पाएगी.

शासन के खर्चे पर होगी प्राइवेट लैब में जांच

प्रदेश के शासकीय अस्पतालों में कोरोना टेस्ट किट के अभाव के चलते अब शिवराज सरकार ने 3 निजी प्राइवेट लैब को कोरोना जांच के लिए अधिकृत किया है. फिलहाल सरकार द्वारा तय किया जा रहा है कि किट और सैंपल की स्थिति में प्रति जांच के हिसाब से संबंधित लोगों को कितना भुगतान किया जाए. इसके तय होते ही एमजीएम मेडिकल कॉलेज के अलावा इंदौर की तीन अन्य प्राइवेट लैब में भी कोरोना के संभावित मरीजों की जांच हो सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details