मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अब कांग्रेस ने उठाया शहरों के नाम बदलने का बीड़ा, ग्वालियर और इंदौर का नाम बदलने की मांग

भोपाल में कांग्रेस ने नाम बदलने की राजनीति को एक बार फिर हवा दे दी है. दरअसल लक्ष्मीबाई की पुण्यतिथि के मौके पर प्रदेश कांग्रेस ने ग्वालियर और इंदौर शहरों के नाम बदलने की मांग सीएम शिवराज सिंह चौहान से की है.जिसके बाद मीडिया से बात करते हुए बीजेपी ने इसे व्यक्तिगत विचार करार दिया है.

By

Published : Jun 18, 2021, 7:41 PM IST

अब कांग्रेस ने उठाया शहरों के नाम बदलने का बीड़ा
अब कांग्रेस ने उठाया शहरों के नाम बदलने का बीड़ा

भोपाल। शहरों के नाम बदलने को लेकर भारतीय जनता पार्टी अब तक मुहिम शुरू किया करती थी, लेकिन अब कांग्रेस भी इसी राह पर चल पड़ी है. एमपी में महारानी लक्ष्मीबाई की पुण्यतिथि के मौके पर प्रदेश कांग्रेस ने ग्वालियर और इंदौर शहरों के नाम बदलने की मांग सीएम शिवराज सिंह चौहान से की है. वहीं गुना सांसद केपी यादव ने भी ग्वालियर का नाम बदलने संबंधी बयान देकर नाम बदलने की राजनीति को गरमा दिया है.लेकिन बीजेपी ने केपी यादव के बयान को व्यक्तिगत बताकर मामले से पल्ला झाड़ लिया है.बता दें कि नाम बदलने की मांग इससे पहले साध्वी प्रज्ञा ने भी की थी लेकिन वे शहर की जगह लालघाटी इलाके का नाम बदलना चाहती थीं.

कांग्रेस ने की ग्वालियर, इंदौर के नाम बदलने की मांग

ग्वालियर लक्ष्मीबाई नगर, इंदौर अहिल्याबाई नगर हो
प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में शुक्रवार को आयोजित महारानी लक्ष्मीबाई की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर,महामंत्री राजीव सिंह,मीडिया विभाग उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता मौजूद थे. कांग्रेस ने ग्वालियर का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई नगर और इंदौर का नाम बदलकर देवी अहिल्याबाई नगर किए जाने की मांग की है. कांग्रेस का कहना है कि रानी लक्ष्मीबाई और देवी अहिल्याबाई ने देश के लिए अमूल्य योगदान दिया है.ऐसी वीरांगनाओं के नाम पर शहर का नाम रखने से उनके बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.


बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष ने गुना सांसद के बयान से झाड़ा पल्ला
गुना के भाजपा सांसद केपी यादव ने भी ग्वालियर का नाम बदलने को लेकर बयान दिया था. गुना सांसद के इस बयान को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने निजी बयान करार दिया है. भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने इस मामले पर कहा कि गुना सांसद या कांग्रेस के नाम बदलने का यह व्यक्तिगत विचार है.

पहले ग्वालियर का नाम बदलने की कांग्रेस की मांग का समर्थन, बाद में बयान से पलटे बीजेपी सांसद

साध्वी प्रज्ञा ने भी उठाई थी लालघाटी क्षेत्र का नाम बदलने की मांग
हाल ही में भोपाल की सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने कुछ दिनों पहले ही भोपाल लालघाटी क्षेत्र का नाम बदलकर महंत नरहरिदास त्यागी नगर करने की मांग की थी. इससे पहले भी साध्वी प्रज्ञा ने भोपाल के इस्लाम नगर, हलाली डैम और हलालपुरा बस स्टैंड का नाम बदलने की मांग इसलिए की थी कि ये सभी नाम मुस्लिम शासकों के वक्त रखे गए थे. अब देखना होगा कि नाम बदलने की राजनीति कहां तक पहुंचती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details