मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

केंद्र सरकार ने हटाई रोक, देश में साढ़े छह लाख मीट्रिक टन दालों का किया जाएगा आयात

इंदौर। केंद्र सरकार ने देश में दालों के आयात से रोक हटा ली है. कृषि मंत्रालय के आदेश में कहा गया है भारत छह लाख मीट्रिक टन दालों का ही आयात कर सकेगा.

By

Published : Apr 18, 2019, 10:01 PM IST

indore

इंदौर। केंद्र सरकार ने देश में दालों के आयात से रोक हटा ली है. यह आदेश कृषि मंत्रालय ने जारी किया गया है. आदेश में कहा गया है चार प्रकार की साढ़े छह लाख मीट्रिक टन दालों का ही आयात किया जा सकेगा. इनमें तुअर दो लाख, उड़द डेढ़ लाख, मूंग डेढ़ लाख और मटर डेढ़ लाख मीट्रिक टन आयात की जा सकेगी.

इंदौर की दाल मिल

दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि दालों के आयात के लिए दाल मिल ने कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से आग्रह किया था कि जो दल मंगाई जाएगी उसको वह अपने कारखाने में दाल बनाकर बेचेंगे. कृषि विभाग ने दाल मिल एसोसिएशन की मांग को मंजूर करते हुए यह आदेश जारी किया है.

गौरतलब है कि ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय कृषि मंत्री से मुलाकात की थी. प्रतिनिधिमंडल ने मांग की थी कि दालों का उत्पादन इस बार सामान्य से कम हुआ है. इसके अलावा दो साल से तुअर एमएसपी से भी कम दाम में बिक रही है. ऐसे में दालों का आयात का कोटा खोल दिया जाए. प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री को डब्ल्यूटीओ का हवाला देते हुए कहा था कि उसके अंतर्गत दालों का आयात किया जा सकता है

ABOUT THE AUTHOR

...view details