मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने DAVV पहुंचे ऊर्जा स्वराज यात्रा के ब्रांड एंबेसडर, शोध की दी जानकारी

DAVV के IET विभाग में ऊर्जा स्वराज यात्रा के ब्रांड एंबेसडर प्रोफेसर चेतन सोलंकी पहुंचे. उन्होंने IET विभाग छात्रों और प्रोफेसरों को सौर ऊर्जा के बारे में की गई शोध की जानकारी दी.

By

Published : Dec 13, 2020, 10:25 PM IST

davv
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय

इंदौर।सूरज की किरणों से मिलने वाली ऊर्जा मानव जीवन के लिए काफी मददगार है. सौर ऊर्जा के जरिए मानव जीवन के कई कामों को पूरा किया जा सकता है. सोलर ऊर्जा के फायदे आम जन तक पहुंचाने के लिए कुछ दिनों पहले मध्यप्रदेश शासन ने उर्जा स्वराज यात्रा की शुरुआत की है. ऊर्जा स्वराज यात्रा के ब्रांड एंबेसडर IIT मुंबई के प्रोफेसर चेतन सोलंकी को बनाया गया है. चेतन सोलंकी जन जागृति अभियान के तहत इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय(DAVV) के IET(Institue of Engineering Technology) विभाग पहुंचे और छात्रों को सोलर ऊर्जा के बारे में जानकारी दी.

DAVV के IET विभाग में लंबे समय से सौर ऊर्जा को लेकर काम किया जा रहा है. उर्जा स्वराज यात्रा के दौरान प्रोफेसर सोलंकी ने छात्रों और प्रोफेसरों को सौर ऊर्जा के बारे में की गई शोध की जानकारी दी. साथ ही बताया कि किस तरह से सौर ऊर्जा का प्रयोग कर मानव जीवन की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकती है. वर्तमान में बिजली और अन्य संसाधनों का उपयोग कर मानव जीवन के लिए खतरा पैदा किया जा रहा है.

ऊर्जा स्वराज यात्रा के बीच हुआ एमओयू

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के IET के प्रोफेसर डॉ. अशेष तिवारी के अनुसार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए विभाग में पहले से कई काम किए जा रहे हैं. वहीं आने वाले दिनों में सौर ऊर्जा को लेकर किए जाने वाले शोध कार्य और अन्य कामों को लेकर एमओयू साइन किए गए हैं. जल्द ही इस एमओयू को लेकर स्वीकृति मिलने के बाद कार्य किए जाएंगे, जिसका फायदा आने वाले दिनों में विभाग के छात्रों को होगा.

IET विभाग में पूर्व से किया जा रहा है सौर ऊर्जा पर काम

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के IET विभाग में पहले से ही सौर ऊर्जा को लेकर शोध कार्य किए जा रहे हैं. वहीं अब आने वाले दिनों में जनजागृति अभियान के तहत सौर ऊर्जा पर विशेष शोध कार्य किए जाएंगे, ताकि लोगों को सौर ऊर्जा के प्रति जागृत किया जा सके. ऊर्जा स्वराज यात्रा के ब्रांड एंबेसडर प्रोफेसर चेतन सोलंकी के अनुसार IET विभाग में सोलर ऊर्जा को लेकर कई प्रयोग किए जाएंगे, जिसका आगामी समय में छात्रों को काफी हद तक फायदा होगा. इसकी जानकारी यहां के प्रोफेसर और प्रबंधन को भी दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details