मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिवाली पर आतिशबाजी की चिंता छोड़कर अपने हिसाब से मनाएं दिवाली: विजयवर्गीय

By

Published : Nov 14, 2020, 3:26 PM IST

Updated : Nov 14, 2020, 3:44 PM IST

दिवाली पर आतिशबाजी करने को लेकर लगाए गए प्रतिबंध का बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने विरोध किया है. उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रतिबंध हिंदू त्योहारों पर ही थोपे जा रहे हैं. लेकिन लोगों को अपने हिसाब से आतिशबाजी का त्योहार मनाना चाहिए.

kailash vijayvargiya
कैलाश विजयवर्गीय

इंदौर।कोरोना महामारी,प्रदूषण समेत कई अन्य कारणों से देश के कई इलाकों में दिवाली पर आतिशबाजी करने को लेकर लगाए गए प्रतिबंध का बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने विरोध किया है. उन्होंने इंदौर में कहा कि इस तरह के प्रतिबंध हिंदू त्योहारों पर ही थोपे जा रहे हैं. लेकिन लोगों को अपने हिसाब से आतिशबाजी का त्योहार मनाना चाहिए.

कैलाश विजयवर्गीय

दरअसल दिल्ली समेत अन्य राज्यों में प्रदूषण और अन्य कारणों से आतिशबाजी को प्रतिबंधित किया गया है. इसके अलावा मध्यप्रदेश में भी 8 बजे से लेकर 10 बजे तक महज 2 घंटे की आतिशबाजी का समय कई जिलों में निर्धारित किया गया है. हालांकि गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ऐसे किसी प्रतिबंध से इनकार किया है.

ये भी पढ़ें:NGT के दो घंटे पर गृह मंत्री का आल टाइम, जब मन चाहे-खूब पटाखे जलाएं

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि 'इस तरह के प्रतिबंध हिंदुओं के त्योहार पर ही लगाए जाने के प्रयास किए जाते हैं. लेकिन वह मध्य प्रदेश सरकार के आभारी हैं कि उन्होंने बच्चों की भावनाओं का सम्मान करते हुए मध्य प्रदेश में इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है.

उन्होंने 2 घंटे के लिए आतिशबाजी की छूट संबंधी आदेश को लेकर कहा कि गृहमंत्री स्पष्ट कर चुके हैं कि मध्यप्रदेश में आतिशबाजी को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है. इसलिए इस मामले में कहीं भी कोई भ्रम की स्थिति भी नहीं है. गौरतलब है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने भी आतिशबाजी के कारण वातावरण में प्रदूषण फैलने को लेकर प्रतिबंध लगाने संबंधी निर्देश दिए थे.

Last Updated : Nov 14, 2020, 3:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details