मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू की पुष्टि: इंदौर-नीमच के इन चिकन शॉप पर लटका ताला

चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद इंदौर प्रशासन चौकन्ना हो गया है. शासन के निर्देश के मुताबिक आगामी 7 दिनों तक इंदौर में चिन्हित स्थानों के 1 किलोमीटर के दायरे अंदर आने वाली चिकन शॉप बंद रहेंगी.

By

Published : Jan 7, 2021, 9:45 PM IST

Updated : Jan 8, 2021, 9:42 AM IST

bird-flu-confirmed-in-chickens
मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

इंदौर।कौवों के बाद मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. ये सैंपल इंदौर और नीमच के चिकन मार्केट से लिए गए थे. जिसके बाद इन स्थानों पर शिवराज सरकार ने तत्काल 7 दिनों तक चिकन मार्केट बंद रखने के निर्देश दिए हैं. वेटरनरी और पशु चिकित्सा सर्विसेज की टीमें पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज करेंगीं. विभाग ने इसके लिए अलग-अलग दलों का गठन किया है.

7 दिनों तक चिकन शॉप बंद!

पशु चिकित्सा सेवाओं के डिप्टी डायरेक्टर प्रमोद शर्मा ने बताया कि प्रशासन अलर्ट मोड में हैं. चिन्हित स्थानों के 1 किलोमीटर एरिया में चिकन शॉप बंद रहेंगी. इसके अलावा 10 किलोमीटर तक एरिया की दुकानों पर निगरानी रखी जाएगी. इंदौर कलेक्टर ने भी विभागीय अधिकारियों को तत्काल बाजार बंद कराने के निर्देश दिए हैं. शहर में आजाद नगर,मूंसाखेड़ी, पिंक सिटी जैसे क्षेत्र इस दायरे में आएंगे. जिन पर प्रशासन खास नजर रखेगा.

ये भी पढ़ेंःअब कौवों के बाद चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि, इंदौर और नीमच से लिए गए थे सैंपल

दरअसल इंदौर में अब तक बर्ड फ्लू से 223 कौवों की मौत हो चुकी है. मुर्गियों में भी बर्ड फ्लू की आशंका के चलते पशु चिकित्सा विभाग की टीमों ने जो 400 सैंपल लिए थे. जिसमें बर्ड फ्लू की वायरस की पुष्टि हुई है.

Last Updated : Jan 8, 2021, 9:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details