मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उपचुनाव 2020: सांवेर विधानसभा सीट पर प्रशासन की तैयारियां पूरी, कोरोना काल में एहतियात के साथ होंगे मतदान

By

Published : Sep 30, 2020, 5:02 PM IST

Updated : Sep 30, 2020, 5:26 PM IST

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख घोषित हो गई हैं. इन 28 सीटों में इंदौर की सांवेर विधानसभा सीट भी शामिल हैं. तारीखों के एलान के बाद स्थानीय प्रशासन ने भी सभी तैयारियां कर ली हैं. पढ़ें पूरी खबर...

assembly by election
उपचुनाव के लिए पूरी प्रशासनिक तैयारियां

इंदौर।29 सितंबर को केंद्रीय चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है. इन सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग होगी, वहीं 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी. बता दें, प्रदेश की 28 सीटों में से ज्यादातर सीटें तब खाली हुई थीं, जब कांग्रेस के सिंधिया समर्थक बागी विधायक इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. वहीं प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर विधायकों का निधन हो गया था. उपचुनाव की तारिखों के एलान के बाद सभी पार्टियां तेजी से तैयारियां में जुट गई हैं, वहीं कोरोना काल में स्थानीय प्रशासन भी सभी एहतियातों के साथ मुस्तैद हो गया है.

उपचुनाव के लिए पूरी प्रशासनिक तैयारियां

स्थानीय प्रशासन की तैयारियां पूरी

इन 28 विधानसभा सीटों में इंदौर की सांवेर विधानसभा सीट भी शामिल है. सांवेर विधानसभा सीट में होने वाले उपचुनाव को लेकर स्थानीय प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सांवेर विधानसभा उपचुनाव के कारण जिले भर में आचार संहिता लागू हो गई है. इस सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू और बीजेपी के संभावित प्रत्याशी तुलसी सिलावट(कांग्रेस से बीजेपी में हुए शामिल) के बीच है. 2018 के चुनाव में तुलसी सिलावट ने बीजेपी प्रत्याशी को हराकर इस सीट पर कब्जा किया था.

तुलसी सिलावट ने की सरकारी गाड़ी वापस, लोकार्पण-शिलान्यास पर लगी रोक

सांवेर विधानसभा उपचुनाव के तहत आचार संहिता लागू होते ही प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने अपनी सरकारी गाड़ी वापस कर दी है. इसके साथ ही संवेदनशील केंद्रों में अतिरिक्त सुरक्षा की व्यवस्था की जा रही है. जिले भर में चुनावी रैलियों के दौरान घोषणाओं, लोकार्पण, भूमि पूजन आदि निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है. अब जिले में कहीं भी राजनीतिक पोस्टर और बैनर नहीं लगाए जा सकेंगे.

ऑनलाइन कर सकेंगे नामांकन

जिले में नामांकन प्रक्रिया 9 अक्टूबर से शुरू होगी. कोरोना संक्रमण के कारण इस बार यह सुविधा भी दी गई है कि प्रत्याशी नामांकन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 3 नवंबर को इंदौर में होने वाले मतदान के लिए सामग्री का वितरण भी एक दिन पहले नेहरू स्टेडियम से किया जाएगा. नेहरू स्टेडियम के अंदर ही स्ट्रांग रूम भी बनाया गया है और यही पर मतगणना का काम भी होगा.

कितने मतदाता हैं सांवेर विधानसभा क्षेत्र में-

  • सांवेर विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाता264267 हैं.
  • पुरुष मतदाता- 135522
  • महिला मतदाता - 128745
  • थर्ड जेंडर - 2
  • दिव्यांग- 1743
  • मतदान केंद्र- 380

मतदाताओं को बांटे जाएंगे टोकन

कोरोना काल के तहत इस बार ज्यादा एहतियात बरते जा रहें हैं. इस बार पोलिंग स्टेशनों पर मतदाताओं को टोकन दिया जाएगा, जिससे कि उन्हें लाइन में न खड़ा होना पड़े और सोशल डिस्टेंसिंग भी मेंटेन हो.

सुरक्षा के साथ वोट करने किया जाएगा मोटीवेट

जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए इस बार लोग संक्रमण के डर से वोट करने में न कतराएं, इसलिए स्वीप के तहत लोगों को कोरोना काल में सुरक्षा के साथ वोट करने के लिए मोटिवेट भी किया जाएगा.

मास्क बिना एंट्री नहीं

पोलिंग बूथों पर मतदाताओं को बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जाएगी. वहीं प्रशासन बूथ पर फ्री में मास्क बांटने के लिए भी तैयारी कर रहा है. इसके अलावा बूथ पर सैनिटाइजेशन के बाद ही मतदाताओं को प्रवेश दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-पहली बार उपचुनाव में स्वास्थ्य विभाग रहेगा अलर्ट, 9 हजार मतदान केंद्रों में ऐसे होगा मतदान

निरस्त किए शस्त्रों के लाइसेंस

सांवेर विधानसभा सीट में होने वाले उपचुनाव को लेकर संवेदनशील केंद्रों में सुरक्षा बल की व्यवस्था भी की जा रही है. सांवेर विधानसभा में कुल 2595 शस्त्र लाइसेंस जारी हैं, जिन्हें निरस्त कर दिया गया है और सबको शस्त्र जमा करने के लिए कहा जा रहा है. हालांकि, इन लाइसेंसी शस्त्र में कुछ लोगों को छूट भी दी गई है. साथ ही अपराधियों पर जिला बदर और रासुका की कार्रवाई भी तेज कर दी गई है.

प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट जीते थे 2018 का चुनाव

सांवेर विधानसभा के 2018 चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी तुलसी सिलावट ने यहां से जीत दर्ज की थी. तुलसी सिलावट ने बीजेपी प्रत्याशी डॉ राजेश सोनकर को 2945 वोटों से हराया था. हालांकि, इस बार समीकरण पूरी तरह से बदल चुके हैं और अब बीजेपी से संभावित उम्मीदवार प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट माने जा रहे हैं. वहीं तुलसी सिलावट का मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू से होना है.

सांवेर विधानसभा सीट इंदौर के ग्रामीण इलाके की विधानसभा सीट मानी जाती है, लेकिन इस विधानसभा क्षेत्र में शहरी क्षेत्र भी शामिल होता है. सांवेर विधानसभा सीट को प्रदेश की सबसे हॉट सीट के रूप में भी जाना जाता है और पूरे प्रदेश की निगाहें इसी सीट के चुनाव पर टिकी हुई हैं.

Last Updated : Sep 30, 2020, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details