मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मतदान के लिए इंदौर को मिला अतिरिक्त पुलिस बल, EVM के साथ जवान भी होंगे रवाना

By

Published : May 16, 2019, 1:39 PM IST

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 19 मई को इंदौर लोकसभा सीट पर मतदान किया जाएगा. जिसके लिए इंदौर को अतिरिक्त पुलिस बल दिया गया है. इंदौर को अतिसंवेदनशील लोकसभा सीट माना गया है. यही कारण है कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ राज्य की पुलिस भी सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर अपनी खास तैयारियां कर रही है.

डिजाइन फोटो

इंदौर। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान के लिए इंदौर को अतिरिक्त बल मिल गया है. इंदौर के 529 क्रिटिकल बूथों पर इन बलों की तैनाती शुरू की गई है. इन 529 क्रिटिकल बूथ में से 97 बूथ अति संवेदनशील बनाए गए हैं.

इंदौर को मिला अतिरिक्त पुलिस बल


जो 97 बूथ अति संवेदनशील बनाए गए हैं, वहां सीआरपीएफ तैनात किए जाएंगे. इन पोलिंग बूथों की सुरक्षा के लिए ईवीएम को लेकर निकल रहे दलों के साथ जवान भी भेजे जाएंगे. इन मतदान केंद्र की सुरक्षा के लिए वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है. इन केंद्रों की सुरक्षा के लिए 256 पुलिस मोबाइल यूनिट्स भी शहर में तैनात रहेगी, जो कि 10 से 12 बूथों पर लगातार गश्त करती रहेगी. किसी भी घटना की सूचना मिलने पर जवान मोर्चा संभालेंगे. इसके अलावा इंदौर में मतदान केंद्रों पर सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी रखने के उद्देश्य से 20 से 25 जवानों की क्विक रिएक्शन टीम भी बनाई जा रही है. किसी भी घटना या विवाद की स्थिति में यह रिएक्शन टीम मौके पर पहुंचकर मतदान संपन्न कराने के लिए काम करेगी. इन सभी टीमों को 18 मई के दिन ईवीएम को ले जा रहे दलों के साथ ही रवाना कर दिया जाएगा.


बता दें कि लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होना है. आखिरी चरण में होने वाले मतदान में इंदौर लोकसभा सीट को अतिसंवेदनशील सीट माना जा रहा है. यही कारण है कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ राज्य की पुलिस भी सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर अपनी खास तैयारियां कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details