मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दृष्टिबाधितों को डिजिटल टीचर ने दिखाई मंजिल, ऑडियो क्लिप के जरिए देती हैं शिक्षा

दृष्टिबाधित दिव्यांगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने वाली डिजिटल टीचर किताबों की ऑडियो क्लिप बनाकर सोशल मीडिया और यूट्यूब के जरिए से देश भर के छात्रों तक भेजती हैं.

By

Published : Sep 4, 2019, 11:59 PM IST

अनीता शर्मा डिजिटल टीचर

इंदौर। जिले की एक शिक्षिका अनिता शर्मा ने जो दृष्टिबाधित दिव्यांगों को प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करवाती हैं. उनके स्टूडेंट उन्हें डिजटल टीचर के नाम से भी जानते हैं.

दृष्टिबाधितों को दिखाती है ये डिजिटल टीचर
इंदौर की अनीता शर्मा किसी जमाने में अपनी जादुई आवाज से हिंदी फिल्मों में डबिंग करती थीं, लेकिन अब इनकी आवाज का जादू देश भर के तमाम दृष्टिहीन बच्चों के लिए एक सहारा बना गया है.अनीता ने तकनीक का सहारा लेकर दृष्टिहीन छात्रों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने में मदद करतीं हैं. देश भर के कई दृष्टिहीन छात्र इंदौर की डिजिटल टीचर के जरिए पढ़ाई कर नौकरिया पा रहे हैं. सोशल मीडिया से यह डिजिटल टीचर दृष्टिहीन छात्रों की पढ़ाई में मील का पत्थर साबित हो रही है.


किताबों की ऑडियो क्लिप अनीता सोशल मीडिया और यूट्यूब के जरिए से देश भर के छात्रों तक भेजती हैं. कई बार छात्र अनीता शर्मा को कुछ नोट्स भी भेज देती हैं और अनीता उन्हें रिकॉर्ड कर ऑडियो फॉर्म में छात्रों तक पहुंचा देती है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले यह सभी छात्र उस ऑडियो क्लिप की माध्यम से अपनी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं और किताबों में छपी हुई सभी जानकारी को ऑडियो के माध्यम से सुन लेते हैं.


अनीता शर्मा किताबों के अलावा समाचार पत्रों को भी ऑडियो क्लिप में तैयार करती हैं यह समाचार पत्र रोजाना छात्रों के पास ऑडियो के रूप में पहुंचते हैं. अनीता के पढ़ाए कुछ छात्र आईएएस भी बन गए हैं. इसके साथ ही इंदौर के करीब 50 से अधिक छात्र-छात्राओं का अभी तक बैंक में भी चयन हो चुका है. उनके किए कामों के कारण लोगों ने डिजिटल टीचर के नाम से भी बुलाने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details