मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 22, 2021, 9:25 PM IST

Updated : Jun 22, 2021, 10:35 PM IST

ETV Bharat / state

Beauty पैकेज पर 40% डिस्काउंट, इंदौरवासियों को वैक्सीन लगवाने पर मिलेगा लाभ

वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापारी वर्ग सामने आया है. इंदौर में ब्यूटी सेक्टर (Beauty Sector) की तरफ से ब्यूटी पैकेज में 40 प्रतिशत तक की बंपर छूट दी जा रही है. इस डिस्काउंट (Discount) का फायदा वह लोग उठा पाएंगे जिन्होंने वैक्सीनेशन करा लिया है. ब्यूटी सेक्टर की तरफ से इसके लिए खास इंतजाम भी किए गए हैं.

beauty sector in indore
Beauty पैकेज पर 40 प्रतिशत डिस्काउंट

इंदौर।कोरोना महामारी की शुरुआत से ही सबसे ज्यादा प्रभावित ब्यूटी सेक्टर (Beauty Sector) हुआ. कोरोना की पहली लहर के बाद से बंद होने के बाद दोबारा वापस पहले की तरह रफ्तार पकड़ने में सबसे ज्यादा समय ब्यूटी सेक्टर को ही लगा है. लोगों के मन में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का खौफ इतना था कि वह ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlor) और सैलून जाने से हिचकिचा रहे थे. वैक्सीनेशन की शुरुआत के साथ ही अब धीरे-धीरे ब्यूटी सेक्टर (Beauty Sector) में भी बहार लौटने लगी है. इंदौर में युवतियों और महिलाओं को ब्यूटी पैकेज (Beauty Package) पर 40 पर्सेंट तक डिस्काउंट (Discount) दिया जा रहा है. यह डिस्काउंट पाने के लिए भी सिर्फ एक ही शर्त है, वैक्सीन लगवाना. जो युवती और महिला कोरोना के दोनों डोज ले चुकी हैं, उन्हें ही ब्यूटी पैकेज पर 40 पर्सेंट तक डिस्काउंट मिलेगा.

Beauty पैकेज पर 40 प्रतिशत डिस्काउंट

डिस्काउंट पाने की कुछ शर्तें

महामारी के दौर में ब्यूटी सेक्टर की तरफ से खास एहतियात बरते जा रहे हैं. मेकअप के लिए आने से पहले महिला और युवतियों को जरूरी जानकारी देनी होती है. फोन या व्हाट्सएप के माध्यम से ब्यूटी पार्लर संचालकों को पहले उन्हें अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) भेजना होता है. इसके अलावा पुष्टि के लिए क्लाइंट्स के आधार कार्ड (Aadhaar Card) की फोटो कॉपी भी ली जाती है. एक बार पुष्टि हो जाने के बाद ब्यूटी पार्लर संचालकों की तरफ से अप्वाइंटमेंट तय की जाती है. जिसके बाद ही लोग ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए पार्लर पहुंचते हैं. इसके अलावा पार्लर में भी कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाता है. फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाता है. पूरी पुष्टि होने के बाद ही ब्यूटी पैकेज में 40 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जाता है.

ब्यूटी सेक्टर की तरफ से सुरक्षा का खास ध्यान रखा जा रहा है. लोगों की सुरक्षा और आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए ही 40 प्रतिशत तक का डिस्काउंट देने का फैसला लिया गया है. इसका मकसद लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करना भी है. लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स भी देखने को मिल रहा है.

-सीमा सोनी, ब्यूटीशियन

वैक्सीन लगवाओ, डिस्काउंट पाओ: सर्टिफिकेट दिखाकर खरीदारी पर 5% Discount, व्यापारियों ने की अनोखी पहल

पहली लहर से ही व्यापार चौपट

महामारी के दौर में सैलून और ब्यूटी सेक्टर को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. कई सैलून और ब्यूटी पार्लर बंद होने की कगार पर आ चुके हैं. सैलून के किराए से लेकर बिजली का बिल और कर्मचारियों की सैलरी देना तक काफी मुश्किल हो गया है. ब्यूटी सेक्टर को बचाने के लिए ब्यूटी पार्लर और सैलून एसोसिएशन से जुड़े संगठनों ने सेव सलून इंडिया मुहिम भी चलाई थी. जिसके तहत प्रधानमंत्री और समस्त राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ईमेल के जरिए सैलून और ब्यूटी पार्लर खोलने की मांग की गई थी. हालांकि अब दोबारा से देश के विभिन्न राज्य अनलॉक हो रहे हैं. ऐसे में ब्यूटी और मेकअप सेक्टर में दोबारा उम्मीद की किरण जागी है.

कॉस्मेटिक सेक्टर को भी घाटा

लंबे समय से बंद पड़े सैलून और ब्यूटी पार्लर के कारण कॉस्मेटिक उद्योग भी चौपट हो चुके हैं. बिक्री नहीं होने के कारण बहुत सारे प्रोडक्ट पड़े-पड़े एक्सपायर हो गए. वहीं नए प्रोडक्ट के दाम बढ़ गए हैं. अप्रैल और मई में शादी सीजन के बाद भी इस बार कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की बिक्री ना के बराबर हुई है. इंदौर के कॉस्मेटिक मार्केट में जो माल उपलब्ध था, वह भी लॉकडाउन के कारण नहीं मिल पाया. कई सारे प्रोडक्ट ऐसे भी हैं, जिनकी एक्सपायरी डेट 6 महीने, 3 महीने और अधिकतम 2 साल की होती है. लंबे समय से दुकान बंद रहने के कारण ज्यादातर प्रोडक्ट दुकानों पर ही रखें रह गए, जिससे पूरे बाजार को 30 से 40 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है. अब यह प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां भी इन्हें वापस लेने को तैयार नहीं है. जिससेकॉस्मेटिक सेक्टर को भी काफी घाटा हुआ है.

Last Updated : Jun 22, 2021, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details