मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर अब देश का आठवां कोरोना संक्रमित शहर, आज 17 नए मामले आए सामने

इंदौर में बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के चलते अब शहर के विभिन्न क्षेत्रों में महामारी का संकट गहरा रहा है. कुछ ही दिनों में 44 तक पहुंची मरीजों की संख्या के चलते इंदौर अब देश का आठवां कोरोना संक्रमित शहर बन गया है.

By

Published : Mar 31, 2020, 2:38 PM IST

Updated : Mar 31, 2020, 3:42 PM IST

Fast growing corona positive patients in Indore
इंदौर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव मरीज

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बढ़ते संक्रमित मरीजों की संख्या के चलते अब यहां शहर के विभिन्न क्षेत्रों में महामारी का संकट गहरा रहा है. कुछ ही दिनों में 44 तक पहुंची मरीजों की संख्या के चलते इंदौर अब देश का आठवां कोरोना संक्रमित शहर बन गया है. सोमवार रात इंदौर से भोपाल के एम्स भेजे गए 40 सैंपल्स में 17 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि इनमें से अब तक तीन की मौत हो चुकी है.

इंदौर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव मरीज

इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया की शहर से भोपाल एम्स में 40 मरीजों के सैंपल भेजे गए थे. इन नमूनों में से 17 नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं. इस बारे में एम्स की ओर से आज सुबह इंदौर के प्रशासन को सूचना दी गई है. कि यह स्थिति इंदौर के लिए खतरनाक है. 17 नए मरीज पाए जाने के साथ ही इंदौर में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है. ऐसी स्थिति में अब हालात को काबू में लाने के लिए गंभीर प्रयासों की जरूरत महसूस की जा रही है. अब स्वास्थ्य विभाग सभी संक्रमित पाए गए 17 लोगों को संक्रमण की दृष्टिकोण से इलाज में जुट गया है.

वहीं 13 मरीजों की दोबारा जांच ICMR के निर्देश के अनुसार की जा रही है. जिन्हें अभी संदिग्ध माना जा रहा है. फिलहाल अकेले इंदौर में कोरोना से 3 मरीजों की मौत हो चुकी है. इंदौर के लिए एक बड़े खतरे की घंटी माना जा रहा है. सोमवार को इस संक्रमण ने दो और लोगों की जान ले ली. चंदन नगर निवासी 49 वर्षीय महिला ने देर रात दम तोड़ दिया. इससे पहले एमआर-9 की राजकुमार कॉलोनी के 41 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी. हैरानी की बात ये है कि प्रशासन और सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद यहां हालात सुधरने के बजाय बिगड़ते जा रहे हैं. दो दिन पहले यहां कलेक्टर ने टोटल लॉकडाउन किया था, लेकिन जनता की परेशानी और विपक्ष के उठते सवालों के चलते सोमवार को आदेश में ढील दी गई थी. 5 से 7 बजे दूध और दवाई वितरण के लिए रखा गया था, लेकिन यहां भी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गई.

अब तक 400 मरीजों की हुई है जांच

इधर एमजीएम कॉलेज की डीन डॉ ज्योति बिंदल ने 17 मरीजों के आंकड़ों पर शंका जताते हुए फिर से नमूने जांच के लिए भेजने का निर्णय लिया है. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि शाम तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के सीएचएमओ प्रवीण जड़िया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों के टच में आए लोगों की जांच कर रहा है. जिन क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. वहां लगातार लोगों की जांच की जा रही है, स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक कोरोना पॉजिटिव के टच में आए 400 लोगों के सैंपल लिंए हैं. उन्हें स्पेशल वार्ड में भर्ती किया गया है वहीं डॉ जड़िया ने बताया कि जो मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं उनका उपचार लगातार जारी है, सभी लोगों का स्वस्थ्य स्थिर है सभी लोग जल्द रिकवरी कर रहे हैं. जल्द ही उनके स्वस्थ्य होने की बात डॉ. जड़िया ने की है.

Last Updated : Mar 31, 2020, 3:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details