मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

SAND MAFIA: अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों ने की विधायक से शिकायत

रेत माफिया (SAND MAFIA) की गुंडागर्दी के खिलाफ ग्रामीणों ने विधायक प्रेमशंकर वर्मा से इसकी शिकायत की, ग्रामीणों का आरोप है कि माफिया उनकी जमीन पर कब्जा कर रेत का अवैध खनन कर रहे हैं.

By

Published : May 31, 2021, 11:34 AM IST

complain against sand mafia
रेत माफिया के खिलाफ विधायक को ज्ञापन

होशंगाबाद।रेत माफिया (SAND MAFIA) धड़ल्ले से रेत का खनन कर रहे हैं, वहीं ग्रामीणों ने आरोप लगाया है, उनकी जमीन पर भी कब्जा कर लिया गया है, जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने विधायक प्रेमशंकर वर्मा से की. ग्रामीणों का आरोप है ठेकेदारों उनके गुंडों ने जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया है, आए दिन रेत का अवैध खनन करते हैं. प्रशासन भी इन्हें रोकने में कामयाब नहीं हो पा रहा है.

रेत खनन को लेकर विधायक प्रेमशंकर वर्मा से शिकायत

रेत माफिया के खिलाफ विधायक को सौंपा ज्ञापन

जिले की सिवनी मालवा तहसील में इन दिनों रेत खदान के ठेकेदार और उनके गुंडों के दहशत से ग्रामवासी डरे और सहमे हुए हैं . जब से रेत खदान में रेत की निकासी शुरू हुई है. तब से रेत खदान के संचालक और उनके गुंडों ने पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल बना दिया. दिन-रात बड़ी बड़ी मशीनों से रेत की अवैध निकासी को लेकर संबंधित थाने और प्रशासन से लगातार शिकायत की जा रही है. रेत ठेकेदार की दबंगई के चलते पूरा प्रशासन मौन बना हुआ है. बैठक के दौरान गांव पापन के सरपंच सहित ग्रामीणों ने इकट्टा होकर विधायक को ज्ञापन सौंपा. विधायक से चर्चा के दौरान बताया की रेत ठेकेदार ने प्रधानमंत्री योजना के तहत बनी सड़कों पर रेत से भारी डंपर से रेत के निकाल रहे हैं. रेत ठेकेदार के गुंडों की मनमानी और दहशतगर्दी की लिखित शिकायत विधायक प्रेमशंकर वर्मा से की गई.

कार्रवाई से बचने के लिए माफिया ने रोड पर फेंकी रेत

ग्रामीणों ने दी लिखित शिकायत

ग्रामीणों ने बताया की रामगढ़ से उमरिया, उमरिया से पापन, पापन से नई पापन और गंजाल नदी तक आजादी के बाद पहली बार सड़क बनाई गई. रेत माफिया ने 10 टन से अधिक क्षमता वाले डंपर के कारण सड़क खराब हो रही है. रेत ठेकेदार ने लोगों की जमीन पर बिना सहमति के पूरा खेत खोदकर डम्पर निकलने का रास्ता बना दिया. शिकायत कर्ताओं ने लिखित शिकायत में कहा है रेत खदान में रेत अवैध खनन हो रहा है. खनिज विभाग के अधिकारियों सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई. ग्रामीणों ने आवेदन में चेतावनी देकर जल्द से जल्द कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो आगे भी ऐसे ही रेत माफियाओं के हौसले बढ़ते रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details