मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Sep 18, 2019, 5:18 PM IST

ETV Bharat / state

होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर बंद होगा प्लास्टिक का इस्तेमाल, रेलवे प्रबंधन ने लिया फैसला

होशंगाबाद रेलवे स्टेशन प्रबंधन ने सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह रोक लगाने की तैयारी कर ली है. 20 सितंबर से प्लास्टिक का उपयोग कम करने के लिए इस पहल को आगे बढ़ाया जाएगा.

होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर बंद होगा प्लास्टिक का इस्तेमाल

होशंगाबाद। रेलवे विभाग 16 सितंबर 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मना रहा है. जिसके तहत रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. भोपाल रेल मंडल के होशंगाबाद रेलवे स्टेशन को प्लास्टिक फ्री स्टेशन बनाने का निर्णय लिया गया है. अब होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री स्टेशन होगा.

होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर बंद होगा प्लास्टिक का इस्तेमाल

रेलवे प्रबधंन ने इसकी तैयारियां शुरु कर दी है. बताया जा रहा है कि रेलवे स्टेशन पर 20 सितंबर से प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा. स्टेशन प्रबंधक हरीश कुमार तिवारी ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री करने के बाद स्टेशन परिसर में प्लास्टिक पॉलीथिन की चम्मच, डिस्पोजल चाय और पानी की बोतल, खाने की थाली, पॉलीथिन के कैरी बैग प्रतिबंधित किए जाएंगे.

हरीश कुमार का कहना है कि खाद्य सामग्री की पॉलीथिन और पानी की बोतल को फिलहाल सूची से बाहर रखा गया है. लेकिन अगले अभियान के तहत इन्हें भी स्टेशन से बंद किया जाएगा. इस तरह होशंगाबाद भोपाल मंडल का पहला रेलवे स्टेशन होगा जो सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री स्टेशन कहलाएगा. जिसके लिए स्टेशन पर विशेष रूप से सफाई अभियान चलाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details