मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अब इटारसी में भी होगी कोरोना सैंपल की जांच, श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में लगाई गई टू नाट मशीन

By

Published : Jun 17, 2020, 12:50 AM IST

होशंगाबाद के इटारसी के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय में ट्रू नाट, मशीन स्थापित की गई है. जिससे कम समय में रोजाना 20 से 30 मरीजों की जांच हो सकेगी. वहीं सैंपल को जांच के लिए भोपाल नहीं भेजना पड़ेगा.

True nat machine installed in Shyama Prasad Mukherjee Hospital in hoshangabad
श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय में लगाई गई ट्रू नाट मशीन

होशंगाबाद। अब कोरोना की जांच के लिए लोगो को परेशान नहीं होना पड़ेगा, साथ ही सैंपल की रिपोर्ट का ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल की जांच अब इटारसी में ही हो जाएगी. जिला प्रशासन के प्रयासों से इटारसी नगर के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय में ट्रू नाट, मशीन स्थापित की गई है. जिससे कम समय में रोजाना 20 से 30 मरीजों की जांच हो सकेगी.

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं अनलॉक 1 के दौरान लोगो को छूट दे दी गई है. ऐसे में कोरोना की जांच बहुत जरूरी हो जाती है, लेकिन इटारसी में कोरोना की जांच की व्यवस्था नहीं होने से सैंपल भोपाल भेजे जाते थे, जिससे न केवल समय लगता था, बल्कि ज्यादा संख्या में जांच भी नहीं हो पा रही थी, लेकिन अब इटारसी में ही कोरोना के टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिससे जिले के लोगो को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा.

इटारसी में टू नॉट मशीन लगने से जांच में तेजी आएगी. साथ ही कोविड-19 संबंधी दो प्रकार की जांच की जा सकेगी, जिसमें मरीजों की स्क्रीनिंग के साथ-साथ पॉजिटिव कन्फर्मेशन की भी जांच हो सकेगी. इस मशीन के संचालन के लिए स्वास्थ्य टीम का प्रशिक्षण भी किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details