मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Satpura Tiger Reserve: मादा बाघ का मिला शव, पीएम में गले, चेहरे और पीठ पर मिले चोट के निशान

By

Published : Jun 3, 2022, 9:54 PM IST

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में एक मादा बाघ का शव मिला है. पोस्टमार्टम में मादा बाघ के गले, चेहरे, पीठ पर जगह-जगह चोट के निशान पाए गए, बाघिन की पसलियां और रीड की हड्डी भी टूटी पाई गई है.

Satpura Tiger Reserve
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व

नर्मदापुरम।सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र की देवखला बीट में बुधवार को गश्ती के दौरान बीट गार्डों को एक मादा बाघ का शव मिला. सूचना मिलते ही रिजर्व के वरिष्ठ अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे, और क्षेत्र की तलाशी की. आसपास खोज करने पर लगभग आधा किलोमीटर की दूरी पर किसी की भी उपस्थिति दर्ज नहीं की गई. डॉग स्क्वायड और हाथी दल की मदद से क्षेत्र की तलाशी की गई, लेकिन आसपास कोई संदिग्ध साक्ष्य नहीं पाया गया.

मादा बाघ का शव मिला:बाघिन का शव मिलने के बाद अधिकारियों की उपस्थिति में वन्यप्राणी चिकित्सक दल ने बाघिन का पोस्टमार्टम एनटीसीए के प्रोटोकॉल अनुसार किया गया. पोस्टमार्टम में बाघिन के गले, चेहरे, पीठ पर जगह-जगह चोट के निशान पाए गए, पसलियां और रीड भी हड्डी टूटी पाई गई. बाघिन के बॉडी पार्टस को एकत्रित कर के रखा गया.पीएम के बाद मादा बाघ के शव को वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में एनटीसीए के प्रोटोकॉल के अनुसार जला दिया गया.

Bandhavgarh Tiger Reserve: जंगल सफारी करने पहुंचे पर्यटकों के सामने आए पांच बाघ, देखें Video

उम्रदराज होने की वजह से बाघिन की मौत:फील्ड डॉयरेक्टर एल कृष्णमूर्ति के अनुसार शव के परीक्षण के दौरान पाया गया कि बाघिन के दांत घिस चुके थे, और दो केनाइन दांत बीच से टूटे हुए थे, जिससे उसके उम्रदराज होने का पता चला. वहीं स्थानीय अमले के बताए अनुसार ये बाघिन काफी समय से इसी क्षेत्र में अपना इलाका बनाकर रह रही थी. बाघिन के अधिक उम्रदराज होने के कारण और आपसी लड़ाई में उसकी प्राकृतिक मौत होना पाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details