मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 4, 2020, 6:50 PM IST

ETV Bharat / state

कृषि मंत्री के दावे साबित हुए हवा-हवाई, नहीं शुरु हुआ मूंग का पंजीयन

होशंगाबाद जिले में कृषि मंत्री कमल पटेल के दावे हवा-हवाई साबित होते नजर आ रहे हैं. उन्होंने मूंग और उड़द की खरीदी के लिए पंजीयन 4 जून से शुरु करने की बात कही थी. लेकिन जिला प्रशासन को अभी तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया हैं. जिससे किसान काफी परेशान हो रहे हैं.

Registration of moong did not start
नहीं शुरु हुआ मूंग का पंजीयन

होशंगाबाद। जिले में कृषि मंत्री कमल पटेल के दावे हवा-हवाई साबित होते नजर आ रहे हैं. जिसमें उन्होंने मूंग और उड़द की खरीदी के लिए पंजीयन 4 जून से शुरु करने की बात कही थी. लेकिन जिला प्रशासन को अभी तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया हैं. जिससे किसान काफी परेशान हो रहे हैं.

मूंग की फसल की कटाई शुरु हो गई है. लेकिन समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पंजीयन अभी भी शुरु नहीं हुआ है. जबकि कृषि मंत्री कमल पटेल ने ट्वीट कर किसानों को जानकारी दी थी कि, 4 जून से 15 जून तक किसानों का मूंग उड़द का पंजीयन किया जाएगा. लेकिन अभी तक जिला प्रशासन को आदेश नहीं दिया गया है. जिसके चलते पोर्टल पर पंजीयन का काम शुरू नहीं हो पाया है.

जिले में 1.75 लाख हेक्टेयर में मूंग की फसल बोई गई है. इस साल फसल को भरपूर पानी मिला है, जिससे मूंग और उड़द दोनों की बंपर पैदावार हो रही है. लेकिन पंजीयन में देरी होने से किसानों को बिक्री के लिए फिर से परेशान होना पड़ रहा है.

कृषि मंत्री के गृह जिले हरदा में भी मूंग की बंपर पैदावार हुई है. ऐसे मे मूंग बेचने को लेकर किसान का विशेष रुझान दिख रहा है. जिसके चलते कृषि मंत्री द्वारा मुख्यमंत्री को मूंग भेंट भी की जा चुकी है. लेकिन कृषि मंत्री अपने वादे के हिसाब से पंजीयन शुरु नहीं करवा पाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details