मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पर्यावरण और कोरोना वायरस से बचाने के लिए रेलकर्मी बांटेंगे 5 हजार रंग-गुलाल के पैकेट

इटारसी रेलवे स्टेशन पर डिप्टी एसएस पद कार्य कर रहे विनोद चौधरी ने पर्यावरण को बचाने और कोरोना वायरस से बचने के लिए 'रोरी से खेलो होली, करोनो वायरस की उठाओ डोली' ऐसे करीब 5 हजार पैकेट तैयार किए हैं. जिसमें वे गुलाल के साथ लौंग, इलायची, जायत्री की फूल की पुड़िया लोगों को बाटेंगे.

By

Published : Mar 7, 2020, 9:23 PM IST

Updated : Mar 7, 2020, 10:19 PM IST

Railway personnel will distribute 5 thousand packets of color
रेलकर्मी बांटेंगे 5 हजार रंग-गुलाल के पैकेट

होशंगाबाद। इटारसी रेलवे स्टेशन पर डिप्टी एसएस पद कार्य कर रहे विनोद चौधरी ने पर्यावरण और करोना वायरस से बचाने के लिए 'रोरी से खेलो होली, करोनो वायरस की उठाओ डोली' ऐसे करीब 5 हजार पैकेट तैयार किए हैं. जिन्हें निःशुल्क लोगों को वितरित किया जाएगा. उनका उद्देश्य पर्यावरण और देश में बढ़ रहे करोना वायरस से आम लोगों को बचाना है.

रेलकर्मी बांटेंगे 5 हजार रंग-गुलाल के पैकेट

इटारसी के ये रेल कर्मी पर्यावरण बचाने के लिए तरह-तरह के अनूठे प्रयोग करते हैं. इसी क्रम में उन्होंने होली मनाने और कोरोना से बचने के लिए पर्यावरण जल बचाओ फाउंडेशन की नई पहल की है. इसके तहत उन्होंने गुलाल के साथ लौंग, इलायची, जायत्री की फूल की पुड़िया लोगों को बाटेंगे. ऐसे करीब 5 हजार छोटे लिफाफे तैयार किए हैं. इसके अलावा गुलाल के लिए भी 5 हजार लिफाफे तैयार कर लोगों को बांटने के लिए पूरी तैयारी से जुड़ गए हैं. उनके इस कार्य में घर परिवार का सहयोग तो मिल ही रहा है. साथ ही साथ रेलवे के कर्मचारी भी अपने पार्ट टाइम में उनके घर आकर इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं.

विनोद चौधरी ने बताया कि यूपी के हाथरस और आगरा से गुलाल मंगायाा गया है. जिसके करीब 5 हजार पैकेट पैक किए जा रहे हैं. रेल कर्मी के निवास पर रेल कर्मचारियों की एक टीम गुलाल और लौंग, इलायची की पुड़िया तैयार करने में जुट गई है. उल्लेखनीय है कि रेल कर्मी पर्यावरण को बचाने के लिए सूखी होली नमस्ते होली और इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमा भी तैयार कर लोगों को निःशुल्क वितरित करते हैं. इस समय देश में करोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है. इसी को देखते हुए उन्होंने ये अनूठा प्रयोग शुरू किया है.

Last Updated : Mar 7, 2020, 10:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details