मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नर्मदापुरम के कलेक्टर इटारसी के बालिका गृह पहुंचे, डॉ. कलाम का उदहारण देते हुए शिक्षा के लिए किया प्रेरित

By

Published : Jun 23, 2023, 5:26 PM IST

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह इटारसी में मुस्कान संस्था के बालिका गृह पहुंचे, जहां उन्होंने बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया. इस दौरान उन्होंने बच्चों को डॉ. कलाम के बारे में भी बताया.

narmadapuram collector reach itarsi girls home
नर्मदापुरम कलेक्टर इटारसी बालिका गृह पहुंचे

कलेक्टर ने बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया

नर्मदापुरम। उलझे-उलझे बाल, गंदे कपड़े पहने बच्चों के बीच जब कलेक्टर नीरज कुमार सिंह पहुंचे तो बच्चे आनंदित हो उठे. इस दौरान कलेक्टर नीरज सिंह ने जब बच्चों से संवाद किया और शिक्षा के बारे में उन्हें जानकारी दी, तो सभी बच्चे स्कूल जाने के लिए तैयार हो गए. कलेक्टर ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम के बारे में बच्चों को जानकारी देते हुए कहा कि वह किस प्रकार पढ़ाई कर मिसाइल मैन से राष्ट्रपति बने. उनका उदहारण देते हुए बच्चों को स्कूल जाने के लिए कलेक्टर ने तैयार किया.

बच्चों को डॉ. कलाम के बारे में बताया: कलेक्टर नीरज कुमार सिंह नर्मदापुरम के ओझा कम्युनिटी से मुलाकात कर उनकी परेशानियां जानी. इस दौरान वे ओझा समुदाय के बच्चों से चर्चा कर उन्हें खूब पढ़ने और आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया. कलेक्टर नीरज ने बच्चों को देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय बताते हुए कहा कि "डॉ. कलाम भी आपके जैसे ही संघर्षपूर्ण स्थिति से निकलकर न केवल महान वैज्ञानिक बने बल्कि देश के राष्ट्रपति भी बने. उन्होंने देश को परमाणु शक्ति से संपन्न राष्ट्र बनाया. उन्होंने सिखाया जीवन में चाहे जैसी भी परिस्थिति क्यों न हो पर जब आप अपने सपने को पूरा करने की ठान लेते हैं तो उन्हें पूरा करके ही रहते हैं." कलेक्टर की बात सुनकर बच्चों में नए उत्साह का संचार हुआ और उन्होंने स्कूल जाने के लिए सहर्ष स्वीकार किया. बच्चों ने कहा कि हम स्कूल जाकर अपने और अपने परिवार का जीवन बेहतर बनाएंगे. कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को बच्चों का फॉर्म भरवा कर स्कूल में दाखिला करवाने के निर्देश दिए.

कलेक्टर ने बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया

पढ़ें ये खबरें....

बच्चों को कलेक्टर ने दिया करियर मार्गदर्शन:प्रतिभा किसी सुविधा की मोहताज नहीं होती. मुस्कान और जीवोदय संस्था के बच्चों ने 10वीं और 12वीं कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर यह साबित कर दिखाया है. यह बात कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने शुक्रवार को इटारसी में मुस्कान संस्था के बालिका गृह में बच्चों से भेंट के दौरान कही. इस दौरान कलेक्टर नीरज ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाशाली बच्चों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित भी किया. कलेक्टर ने कहा कि सुविधा के अभाव में भी व्यक्ति में कठोर परिश्रम, धैर्य जैसे गुणों का विकास होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details