मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खतरे के निशान से 10 फीट ऊपर बह रही नर्मदा नदी, मदद के लिए बुलाई सेना

By

Published : Aug 29, 2020, 10:49 AM IST

होशंगाबाद में लगातार हो रही बारिश से नर्मदा का जल स्तर बढ़ता जा रहा है. वहीं प्रशासन ने निचली बस्तियों को खाली कराया है.

hoshangabad
खतरे के निशान से 10 फिट ऊपर बह रही नर्मदा नदी

होशंगाबाद। मध्यप्रदेश में बारिश का सितम जारी है. होशंगाबाद में पिछले 48 घंटों से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. नर्मदा ने भी अपना रौद्र रूप दिखाना शुरु कर दिया है. नर्मदा का पानी खतरे के निशान से करीब 10 फीट ऊपर पहुंच गया है.

आदित्य रिछारिया, एसडीएम होशंगाबाद

मौसम विभाग ने जिले में 3 दिन का रेड अलर्ट जारी किया था. होशंगाबाद में बारिश की वजह से बैतूल और पिपरिया से सड़क संपर्क टूट गया है. करीब 200 गांवों का मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. साथ ही हर नर्मदा के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. तवा डैम के सभी 13 गेट को 32-32 फीट तक खोल दिया गया है. जिससे नर्मदा नदी में करीब 6 लाख क्यूसेक मीटर पानी डिस्चार्ज किया गया है. होशंगाबाद में अभी तक 208 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. पचमढ़ी में 228 मिली मीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार कल सुबह तक इसी तरह के हालात बने रहेंगे.

खतरे के निशान से 10 फिट ऊपर बह रही नर्मदा नदी

निचली बस्तियों में भरा पानी

होशंगाबाद में लगातार बारिश से निचली बस्तियों में पानी भर गया है. जिसमें महिमा नगर, संजय नगर, ग्वालटोली में पानी भरना शुरू हो गया है. प्रशासन करीब 200 परिवारों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया है. लगातार बढ़ते जलस्तर से प्रशासन अलर्ट पर है.

प्रशासन कर रहा सेना बुलाने पर विचार

होशंगाबाद में नर्मदा के बढ़ते जलस्तर से हालात बिगड़ते जा रहे हैं, जिसे देख सेना को बुलाया जा रहा है. एनडीआरएफ की दो यूनिट भी प्रशासन द्वारा बुलाई गई हैं. शाम तक सेना के हेलीकॉप्टरों के होशंगाबाद पहुंचने की संभावना है. सेना की टुकड़ी भी राहत कार्य के लिए लगाई जा रही है. लगातार पानी भरने से आसपास के गांवों का संपर्क जिले से टूट गया है. साथ ही कई लोगों के फंसे होने की सूचना है. ऐसे में प्रशासन सेना की मदद लेने जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details