मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खतरे के निशान से महज 10 फीट नीचे बह रही नर्मदा नदी, लगातार बारिश से बढ़ा जलस्तर

By

Published : Aug 21, 2020, 8:45 PM IST

लगातार बारिश से होशंगाबाद में नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिसके चलते यहां प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. वही नर्मदा के सभी घाटों पर लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

hoshangabad news
होशंगाबाद न्यूज

होशंगाबाद। मानसून सक्रिय होने से बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण अब तेज बारिश का दौर नर्मदाचंल में जारी है. लगातार बारिश और बरगी बांध के गेट खोलने के चलते होशंगाबाद में नर्मदा नदी खतरे के निशान से मात्र 10 फीट नीचे बह रही है. जिसके चलते यहा मुख्य घाटों पर लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

खतर के निशान के पास बह रही नर्मदा नदी

होशंगाबाद में नर्मदा का सामान्य जलस्तर यहां 934 फीट रहता है जो कि सामान्य से 20 फीट पानी ज्यादा है. सुबह से लगातार तेज बारिश हो रही है तो मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को रेड अलर्ट जारी किया है.

खतरे के निशान के पास आ गया पानी

जिसके चलते शहर की निचली बस्तियों में लगातार मुनादी कराई जा रही है. हालांकि अभी तबा डैम और बारना बांध के गेट नहीं खुले हैं इस कारण फिलहाल बाढ़ आने की आशंका नहीं है. फिलहाल तवा बांध अभी करीब 12 फीट खाली है.

लगातार हो रही है बारिश

तेज बारिश का अलर्ट जारी

मौमस विभाग का कहना कि अभी कुछ दिनों तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग के साइंटिफिक असिस्टेंट बीएस यादव ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र पूरे मध्य प्रदेश के केंद्र में स्थित है. जो कि 2 से 3 दिन में पश्चिमी दिशा की ओर मूव करेगा. जिससे होशंगाबाद सहित दक्षिण मध्य प्रदेश में तीन से चार दिन अच्छी तेज बारिश होगी.

सेठानी घाट पर आम लोगों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंधित

होशंगाबाद के सभी नर्मदा घाटों पर एहतियातन आम लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है. घाट पर आने वाले लोगों को रोका जा रहा है सुरक्षा और कोरोना वायरस को देखते हुए एहतियातन कदम उठाए गए हैं. वहीं होमगार्ड के जवान भी होशंगाबाद के सभी नर्मदा के घाटों पर तैनात किए हुए हैं. जबकि रेस्क्यू टीम को भी तैयार किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details