मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 20, 2020, 6:54 AM IST

ETV Bharat / state

मांगीलाल दहाड़ ने दिया साहस का परिचय, सिलेंडर में लगी आग को बुझाया

होशंगाबाद के इटारसी में बीती रात सिलेंडर में आग लग गई. आग पर काबू पाने के लिए मांगीलाल दहाड़ ने साहस का परिचय दिया. जिसके बाद आग पर काबू पाया गया.

Mangilal  extinguished the fire from the cylinder in hoshangabad
मांगीलाल दहाड़ ने दिया साहस का परिचय

होशंगाबाद। कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपनी जिंदगी को दाव पर लगाकर लोगों की जान बचाते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं इटारसी के मांगीलाल दहाड़ के बारे में. मांगीलाल दहाड़ आग के सामने भी दहाड़ते हैं. मांगीलाल नगर पालिका इटारसी के अग्निशमन दल के सदस्य हैं. उनकी यहां पर हेल्पर की भूमिका है, लेकिन मुख्य भूमिका से छोटा काम भी नहीं करता है. दो बार आगजनी के दौरान आग पर काबू करने में मांगीलाल का पैर भी फ्रैक्चर हो गया है, लेकिन हौसला बरकरार है.

बीते गुरुवार की रात को मांगीलाल ने फिर कमाल दिखाया. बता दें कि श्रीजी कृपा गौशाला के पीछे झुग्गी बस्ती में बीती रात आग लग गई थी. आग एलपीजी के सिलेंडर में लगी थी और तेजी से गैस सिलेंडर आग उगल रहा था. जिससे कमरे में रखी बाइक भी धूं-धूं कर जल रही थी. मोहल्ले के लोग तमाशबीन थे और गैस सिलेंडर की आग के नजदीक जाने का जोखिम नहीं उठाना चाह रहे थे. इसी दौरान दमकल के साथ आए मांगीलाल ने आग पर काबू पाया.

दमकल के साथ पहुंचे मांगीलाल आग की परवाह न करके सीधे किचिन में जलते सिलेंडर के पास पहुंचा और उसे एक गीले कपड़े के सहारे घसीटकर बाहर लाया. जहां गीला बोरा और कपड़ा डालकर सिलेंडर का मुंह बंद किया और सिलेंडर की आग शांत हो गई. जैसे ही सिलेंडर की आग बुझी सबकी जान में जान आयी और फिर सबने पानी डालकर घर के अंदर जल रही आग को बुझाया. सिलेंडर की आग बुझने के दस मिनट के अंदर सारी आग पर काबू पा लिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details