मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी में शीतलहर का अलर्ट! सफेद चादर से ढकी धरती, पंचमढ़ी में माइनस में पहुंचा तापमान

एमपी का पचमढ़ी हिल स्टेशन आजकल बर्फ की चादर से ढका हुआ है क्योंकि यहां का तापमान माइनस (Pachmarhi Hill Station temperature below 0 degree Celsius) में पहुंच गया है. मौसम विभाग ने भी अलर्ट (Madhya Pradesh Severe Cold Wave Alert 2021) जारी किया है.

By

Published : Dec 21, 2021, 11:48 AM IST

Pachmarhi Hill Station temperature below 0 degree Celsius
एमपी में शीतलहर का अलर्ट

होशंगाबाद। उत्तर भारत में बर्फ गिरने के बाद से मध्यप्रदेश में भी सर्दी अचानक से बढ़ने लगी है. इस सीजन में पहली बार सर्दी और तेज ठिठुरन का एहसास सोमवार को हुआ. रविवार की रात पचमढ़ी का तापमान (Pachmarhi Hill Station temperature below 0 degree Celsius) -0.5 डिग्री दर्ज किया गया था, जबकि दिन का तापमान 21.5 डिग्री था. पिछले 24 घंटों में होशंगाबाद का तापमान दिन में 25.5 डिग्री रहा और रात का तापमान 8.4 डिग्री दर्ज किया गया है. हालांकि, बीती रात के तापमान में रविवार रात के तापमान की अपेक्षा कुछ उछाल आया है, सोमवार रात का तापमान 2.2 डिग्री न्यूनतम दर्ज किया गया.

MP Cold Wave 2021: ठंड ने तोड़ा 10 साल का रिकार्ड, शीतलहर का अलर्ट जारी, पचमढ़ी में माइनस में पारा

सफेद चादर से ढकी धरती

पचमढ़ी सहित पूरे जिले में दिसंबर में पहली बार अचानक इतनी सर्द हवाएं चली हैं, सोमवार दिन का तापमान 21 डिग्री रहा, जबकि रात का तापमान 2.2 डिग्री दर्ज किया गया. मंगलवार सुबह पचमढ़ी में सर्द हवाएं चली, जिसके चलते छोटी झील का अद्भुत नजारा देखने को मिला. जहां बर्फ के साथ उपर से ओस की पड़ती बूंदें और ऊपर उठती भाप आसानी से देखा जा सकता था. पचमढ़ी के घास के मैदानों पर बर्फ जमी दिखाई दी. नए साल पर आने वाले सैलानियों ठंड के साथ पर्यटन स्थल का आनंद ले रहे हैं.

एमपी में शीतलहर का अलर्ट

पहाड़ी क्षेत्रों में गिरा तापमान

रविवार-सोमवार को जरूर दिन में धूप निकली थी, लेकिन सर्द हवाएं चलती रही. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पचमढ़ी सहित पूरे जिले में अगले 24 घंटों में तापमान और न्यूनतम से नीचे गिरने (Madhya Pradesh Severe Cold Wave Alert 2021) का अनुमान है. उत्तर भारत में बर्फ गिरने के कारण सर्द हवाओं का प्रभाव भी देखने को मिल रहा है, अगले दो-तीन दिनों में जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान गिरने की संभावना जताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details