मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

होशंगाबाद:आदिवासी नेताओं ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव, वन विभाग के अधिकारियों पर लगाए गंभीर आरोप

होशंगाबाद जिले के आदिवासी सेवा समिति तिलक सिंदूर के आदिवासी सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे. आदिवासियों ने ग्रीन इंडिया प्रोजेक्ट में वन विभाग पर भृष्टाचार का आरोप लगाते हुए अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है. लेकिन प्रशासनिक सेवा संघ के हड़ताल के चलते आदिवासियों की सुनवाई नहीं हो पाई.

By

Published : Sep 22, 2020, 2:21 AM IST

Hoshangabad tribals accuse forest department of corruption
आदिवासी नेताओं ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव

होशंगाबाद। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में वन उत्सव के तहत कार्यक्रम कराए जा रहा हैं. वहीं भारत सरकार के ग्रीन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत लगाए जाने वाले पेड़ पौधों के कार्य में वन विभाग द्वारा भ्रष्टाचार किया जा रहा है. जिसको लेकर बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय ने सोमवार को कलेक्ट्रेट का घेराव किया.

आदिवासी नेताओं ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव

आदिवासी सेवा समिति तिलक सिंदूर के करीब 100 से अधिक कार्यकर्ता होशंगाबाद पहुंचे. जिन्होंने कलेक्टर से वन विभाग के द्वारा किए गए भ्रष्टाचार की जांच कराने और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की. दरअसल ग्रीन इंडिया के तहत बड़ी संख्या में पेड़ पौधे जंगल में लगाए जाने थे. जिन्हें वन विभाग पेड़ पौधे नहीं लगाए गए हैं. जिन्हें जंगल में फेंक दिया गया है.

वन विभाग आदिवासियों ने आरोप लगाए है कि डिप्टी रेंजर लकड़ी चोरों के साथ सांठगांठ कर सागौन के पेड़ों की बड़ी संख्या में कटाई करवा रहा है. जिसके चलते हरे भरे पेड़ लगातार घटते जा रहे हैं. जिसकी शिकायत लेकर आदिवासी संगठन कलेक्ट्रेट पहुंचे. हालांकि यहां पर राज्य प्रशासनिक सेवा संघ के हड़ताल के चलते अधिकारियों से आदिवासियों की मुलाकात नहीं हो पाई, लेकिन आदिवासियों द्वारा इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details