मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Har Ghar Tiranga Abhiyan: नर्मदापुरम में मॉनसून मैराथन, भिंड पुलिस ने बाइक रैली से किया जागरूक

नर्मदापुरम के पचमढ़ी हिल स्टेशन में रविवार को हर घर तिरंगा अभियान की थीम पर मॉनसून मैराथन का आयोजन किया गया. 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान को लेकर तमाम लोग इसके प्रचार प्रसार में लगे हुए हैं. इस मैराथन दौड़ में 10 साल से लेकर 80 साल तक के प्रतिभागी शामिल हुए. वहीं, भिंड में पुलिस ने बाइक रैली निकाल कर हर घर तिरंगा अभियान को लेकर लोगों को जागरूक किया. (Azadi Ka Amrit Mahotsav) (Har Ghar Tiranga Abhiyan) (Monsoon Marathon in Narmadapuram)

By

Published : Aug 7, 2022, 7:37 PM IST

Bhind Police Bike Rally
भिंड में पुलिस बाइक रैली

नर्मदापुरम।मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्सव(Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. पूरे देश में हर घर तिंरगा अभियान का जोर-शोर से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान को लेकर तमाम समाजसेवी संगठन, राजनीतिक दल और राज्य सरकारें समेत जनता इसके प्रचार में लगी हुई हैं. इसी के तहत मध्यप्रदेश में भी जगह-जगह पर तिंरगा अभियान को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है. कई तरह के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. (Har Ghar Tiranga Abhiyan)

नर्मदापुरम में मानसून मैराथन

मॉनसून मैराथन का आयोजन: हिल स्टेशन पचमढ़ी में रविवार को "हर घर तिरंगा" अभियान की थीम पर मॉनसून मैराथन का आयोजन किया गया. इस मैराथन दौड़ में 10 साल से लेकर 80 साल तक के प्रतिभागी शामिल हुए. मैराथन दौड़ में प्रदेश के अलावा पूरे देश से करीब 1,000 लोगों ने भाग लिया. हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी जोश-खरोश के साथ तिरंगा झंडा लेकर दौड़े. जिला प्रशासन नर्मदापुरम और मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से एडवेंचर एंड यू द्वारा पचमढ़ी मॉनसून मैराथन का चौथा संस्करण आयोजित किया गया.(Monsoon Marathon in Narmadapuram)

नर्मदापुरम में मानसून मैराथन

हर घर तिरंगा अभियान के तहत दौड़ का आयोजन:मैराथन दौड़ की चार श्रेणियों 5 किलोमीटर, 10 किलोमीटर, 21 किलोमीटर और 42 किलोमीटर में हुई. 42 किलोमीटर की फुल मैराथन पहली बार हुई जो इस रन की सबसे चुनौतीपूर्ण रही है. आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अभियान के तहत एक जिला एक उत्पाद में नर्मदापुरम जिले में पर्यटन को चुना गया है. इसी योजना के तहत कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में "52 सप्ताह 52 गतिविधियां" चिह्नित की गई हैं. मॉनसून मैराथन गतिविधि भी इसका एक हिस्सा है. इसे 'हर घर तिरंगा अभियान' की थीम से जोड़ा गया है.

भिंड डोर टू डोर तिरंगा अभियान

Har Ghar Tiranga Abhiyan: शिवपुरी के स्कूली बच्चों ने बनाई 75वीं वर्षगांठ की आकृति, आम जनता से अपील

भिंड में पुलिस ने निकाली बाइक रैली:हर घर तिरंगा अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पुलिस और प्रशासन ने भिंड में तिरंगा यात्रा और बाइक रैली निकाली. बारिश के बीच सैकड़ों की संख्या में पुलिस अधिकारी कर्मचारियों के साथ बटालियन, एनसीसी, एनएसएस और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के कर्मचारी इस जागरूकता अभियान का हिस्सा बने. इस यात्रा का नेतृत्व भिंड कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस और एएसपी कमलेश कुमार द्वारा किया गया. तिरंगा के सम्मान में शहर वासियों में अच्छा उत्साह दिखा और यात्रा में भागीदारी निभाई. इस रैली का शुभारंभ अधिकारियों ने शहर के इंदिरा गांधी चौराहे से हरि झंडी दिखा कर की. यात्रा में शामिल लोगों ने देशभक्ति के गीत गाए और भारत माता की जयकारे के नारे लगाए.(Bhind Police Bike Rally)

भिंड में पुलिस बाइक रैली

हर घर पर तिरंगा फहराने का संकल्प: निवाड़ी के पृथ्वीपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम लड़वारी में बने तालाब के भराव क्षेत्र में बने एक टापू पर एक बंशकार परिवार निवास करता है. यहां एसडीओपी संतोष पटेल गांव की नाव के सहारे तिरंगा लेकर उसके घर पहुंचे. उनके साथ कुछ युवक हाथ में तिरंगा लेकर तालाब में तैर कर वहां पहुंचे. इस दौरान उन्हें वृद्धा महिला मिलीं, जिसको उन्होंने तिरंगा दिया. इसके बदले में उन्होंने 20 रुपये दिए और 15 अगस्त को घर पर तिरंगा फहराने का वादा किया. गांव वालों ने भी तालाब के समक्ष खड़े होकर संकल्प लिया कि हम 15 अगस्त को अपने अपने घरों में तिरंगा फहराएंगे.(Bhind Door to door Tricolor Campaign)

निवाड़ी में टापू पर तिरंगा फहराने का संकल्प

ABOUT THE AUTHOR

...view details