मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली को पूर्व नपा अध्यक्षों ने नकारा, ईटीवी भारत से कही ये बात

नगरीय निकायों में अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराने के नियम पर होशंगाबाद के नगर पालिका के पूर्व अध्यक्षों ने ईटीवी भारत से बातचीत की है.

By

Published : Oct 16, 2019, 5:58 PM IST

प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली पर नपा के पूर्व अध्यक्षों के सुझाव

होशंगाबाद। नगरीय निकायों में पार्षदों की मजबूती के लिए कैबिनेट ने एक ओर जहां अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराने का कदम उठाया है. वहीं दूसरी ओर अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुने गए अध्यक्ष पर हमेशा दरहेगा. ईटीवी भारत की टीम ने होशंगाबाद के सिवनी-मालवा में बुधवार को नगर पालिका अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्षों सहित अध्यक्ष पद के दावेदारों से चर्चा की. इस दौरान सभी ने अपने कार्यकाल के अनुभव भी साझा किए.

प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली पर नपा के पूर्व अध्यक्षों के सुझाव

नपा के पूर्व अध्यक्षों से जब प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रणाली में से बेहतर प्रणाली के बारे में पूछा गया तो अधिकांश प्रत्यक्ष प्रणाली के पक्ष में रहे. उनका मानना है कि प्रत्यक्ष प्रणाली में अध्यक्ष को पूरा शहर चुनता है और जनता की भागीदारी रहती है. इससे उसकी जबावदेही भी पूरे शहर के प्रति रहती है.

वहीं पूर्व अध्यक्षों ने कहा कि अप्रत्यक्ष प्रणाली से पार्षद मजबूत हो जाएंगे और अध्यक्ष पर दबाव भी बना रहेगा, कुर्सी से हटाने के लिए सौदेबाजी भी हावी हो सकती है और भ्रष्टाचार बढ़ने की आशंका को भी नकारा नहीं जा सकता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details