मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Mar 27, 2022, 7:20 AM IST

Updated : Mar 27, 2022, 7:49 AM IST

ETV Bharat / state

पचमढ़ी बैठक का दूसरा दिन: देर रात तक होता रहा चिंतन-मंथन, आज विभागीय कार्यों सहित आगामी रणनीति पर होगी चर्चा

पचमढ़ी में दो दिवसीय बैठक में देर रात तक चिंतन-मंथन चलता रहा. कई योजनाओं के क्रियान्वयन पर मंत्रिमंडल ने चर्चा की और कई बड़े निर्णय भी लिये गए. आज रविवार को विभागीय समीक्षा बैठक में मुख्‍यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रियान्‍वयन पर चर्चा होगी. (Shivraj cabinet meeting in pachmarhi)

Shivraj cabinet meeting in pachmarhi
पचमढ़ी में कैबिनेट बैठक

नर्मदापुरम/पचमढ़ी। हिल स्टेशन पचमढ़ी में दो दिवसीय बैठक में देर रात तक चिंतन-मंथन चलता रहा. कई योजनाओं के क्रियान्वयन पर मंत्रिमंडल ने चर्चा की. मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश देते हुए कहा कि पेयजल योजना के बेहतर संचालन और संधारण का कार्य किया जाए. आज रविवार सुबह 9 बजे 3 से 11 जनवरी को विभागीय समीक्षा बैठक में मुख्‍यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रियान्‍वयन पर चर्चा होगी. उसके बाद विभागीय कार्यों, नवाचार एवं आगामी रणनीति पर विचार किया जाएगा.

पचमढ़ी में बैठक में हुआ चिंतन मंथन लिये कई अहम निर्णय

देर रात तक चला चिंतन मंथन: पचमढ़ी में मध्य प्रदेश सरकार की रात 11 बजे तक चिंतन बैठक चलती रही. मुख्यमंत्री ने देर रात अपने मंत्री मंडल से वीडियो भी जारी किए. इस दौरान सीएम ने कहा कि- "यह बहुत खुशी की बात है कि जिस समय हम मंत्री परिषद की बैठक में गरीब कल्याण की चर्चा कर रहे हैं, उसी समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब भाई-बहनों के हित में बड़ा निर्णय लेते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि में पुनः 6 महीने की वृद्धि कर दी है. गरीबों को इतनी बड़ी सौगात देने के लिए हम अपने प्रधानमंत्री का दिल से अभिनंदन करते हैं". सीएम ने उन्हें गरीबों का हितैषी बताया.

गरीब परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि पूर्व में योजना का लाभ 31 मार्च तक मिलना था, लेकिन अब अगले 6 महीने और हमारे गरीब भाई-बहनों को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज प्रतिमाह मिलता रहेगा. प्रधानमंत्री की गरीब कल्याण अन्न योजना व मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना मिलाकर प्रदेश में 10 किलो अनाज प्रति व्यक्ति को प्रतिमाह दिया जाएगा. साथ ही कहा कि गरीब का पैसा खाने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा.

सीएम ने अधिकारियों को दिये ये निर्देश: बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अभियंता को निरंतर कार्यों का निरीक्षण कर कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गए. सीएम ने निर्देश दिये की पेयजल योजना के बेहतर संचालन का कार्य किया जाए. उन्होंने कहा कि बुरहानपुर में 30 मार्च को जल-महोत्सव में जल जीवन मिशन के संपन्न कार्यों का शुभारंभ हो रहा है, जिले के शत-प्रतिशत ग्रामों में नल से जल पहुंचने लगा है. हर ग्राम में जल-महोत्सव होगा. अन्य जिलों में भी जहां योजना पूर्ण हुई है, उन्हें 30 मार्च के जल-महोत्सव से जोड़ने का प्रयास किया जाए.

शिवराज का मिशन 2023: पचमढ़ी के जंगल से तय की 'सियासी दंगल' की लाइन, कई योजनाओं पर लिए अहम फैसले

'सीएम राइज स्कूल' को लेकर विचार-विमर्श:बैठक में सीएम राइज स्कूल (CM Rise School Education) तथा स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के संबंध में विचार-विमर्श हुआ. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सीएम राइज स्कूल, शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति है. स्कूल बनाने के लिए जितनी भूमि आवश्यक होगी, वह राज्य शासन उपलब्ध कराएगी. प्रत्येक विद्यालय के नाम के आगे क्षेत्र के महापुरुषों के नाम जोड़े जाएंगे. साथ ही स्कूलों में स्मार्ट क्लास, लैब, खेल के मैदान, लायब्रेरी आदि की व्यवस्था भी होगी.

छात्रावासों के अधीक्षकों का बनेगा कैडर: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए संचालित छात्रावासों के अधीक्षकों का कैडर बनाया जाएगा. 3 साल से अधिक अवधि से एक ही छात्रावास में पदस्थ अधीक्षकों को बदला जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती के अवसर पर भोपाल में अनुसूचित जाति कल्याण पर केंद्रित कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस साल सागर और उज्जैन में कबीर महाकुंभ तथा इंदौर में वाल्मीकि महाकुंभ का आयोजन भी होगा.

27 मार्च के कार्यक्रम

  • सुबह 9 बजे - दिनांक 3 से 11 जनवरी में विभागीय समीक्षा बैठक में मुख्‍यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रियान्‍वयन पर चर्चा
  • प्रातः 11 बजे विभागीय कार्यों, नवाचार एवं आगामी रणनीति पर चर्चा
  • दोप 3 बजे प्रभार के जिलों से संबंधित विषयों पर चर्चा
  • रात 6.30 बजे माननीय मुख्‍यमंत्री जी का समापन उद्बोधन
  • रात 7:30 बजे माननीय मुख्‍यमंत्री जी द्वारा प्रेस ब्रीफ्रिंग की जाएगी।

(Shivraj cabinet meeting in pachmarhi) (Discussion on CM Rise School)

Last Updated : Mar 27, 2022, 7:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details